इन छह में से किसी भी देश में कदम रखते ही आप हो जाएंगे अमीर

हम अक्सर ही भारतीय रुपए की तुलना डॉलर से करते हैं और काफी निराश होते हैं कि एक डॉलर खरीदने के लिए हमें 65 से 67 रुपए तक चुकाने पड़ते हैं। वहीं कुछ देश दुनिया में ऐसे भी हैं, जहां भारतीय रुपए की कीमत वहां की करंसी से काफी ज्यादा है। यकीन मानिए अगर आप इन देशों में घूमने जाएंगे, तो आपको बड़ा ही रिच फील आएगा, क्योंकि यहां आपके 1 रुपए की वैल्यू भी बहुत ज्यादा होगी। यहां पढ़ें ऐसे ही 6 देशों के बारे में –

1. बेलारूस – Belarus

बेलारूस में 1 रुपए की कीमत 224.74 बेलारूसियन रुबल हैं। यह एक ईस्टर्न यूरोपियन देश है और यहां की खूबसूरती किसी को भी माहित कर ले।

2. श्रीलंका – Sri lanka

श्रीलंका में 1 रुपए की कीमत 2.1 श्रीलंकन रुपी है। बेशक श्रीलंक बेहद खूबसूरत देश है। यहां आपको कई बीचेस मिलेंगे। यहां आपको मजा दोगुना मिलेगा, लेकिन पैसा आधा ही लगेगा।

3. वियतनाम – Vietnam

वियतनाम में हमारे 1 रुपए की कीमत 339.5 वियतनामी डॉन्ग है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वियतनाम के लिए भारत से उड़ाने भी काफी सस्ते दाम में जाती हैं और यहां आपको रहने खाने और आने जाने के लिए हर दिन महज 800 से 900 रुपए खर्च करने होंगे।

4. कमबोडिया – Cambodia

कंबोडिया में हमारे 1 रुपए की कीमत 63.75 कंबोडियन रील है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इसके अलावा अगर आप पार्टी करना चाहते हैं तो सिहनॉकविले बीच पर जाना न भूलें। यहां भी आपको रहने खाने और पीने के लिए महज 600 रुपए या 700 रुपए तक में कुछ न कुछ मिल जाएगा।

5. नेपाल – Nepal

नेपाल में भारतीय 1 रुपए की कीमत 1.59 नेपानी रुपए के बरार है। यह जगह बेहद खूबसूरत है। यहां आप व्हाइट वॉटर राफटिंग के साथ साथ चितवन में जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं।

6. हंगरी

यहां एक रुपए की कीमत 4.27 हंगेरियन फोरिंट है। यह भी एक यूरोपियन देश है और यहां आपको अच्छी वाइन, अच्छे स्पा और दिलखुश लोग मिलेंगे। बेशकर इस सब के लिए हंगरी जाना वर्थ है।

(यह आर्टिकल केवल करंसी एक्स्चेंज रेट पर आधारित है, ना कि किसी देश में कॉस्ट ऑफ लिविंग पर। हो सकता है कि आपको इन देशों में जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ें।)

Leave A Reply

Your email address will not be published.