Times Bull
News in Hindi

ताजमहल में मुमताज को देखने के लिए अब 200 रु़ का टिकट

अगर आप ताजमहल में मुमताज की कब्र देखना चाहते हैं, तो आपको अब उसके लिए दो सौ रुपए का टिकट अलग से लेना होगा। पहले ताजमहल के प्रवेश का टिकट लेकर आप मुमताज की कब्र तक जा सकते थे और उसके लिए अलग टिकट नहीं लेना होता था पर अब ताजमहल में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने प्रवेश की टिकट चालीस से पचास कर दी है और मुमता•ा की कब्र के पास जाने के लिए अलग टिकट लगा दिया है। संस्कृति मंत्री डॉ महेश चन्द्र शर्मा ने आज यहाँ पत्रकारों को बताया कि ताजमहल देखने के लिए भीड़ प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। रोजाना करीब चालीस-पचास ह•ाार पर्यटक आते हैं, लेकिन अवकाश के दिन यह संख्या एक लाख से सवा लाख हो जाती है।

इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हमने यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि टिकट की राशि में वृद्धि करने का मकसद सरकार को धनोपार्जन कराना नहीं, बल्कि बढ़ती भीड़ को रोकना है, क्योंकि हमें इसे भविष्य के लिए भी संरक्षित करना है। उन्होंने कहा कि अब ताजमहल देखने की अवधि भी केवल तीन घंटे कर दी गयी है, क्योंकि पहले लोग टिकट लेकर दिन भर ताजमहल के अन्दर घूमते रहते थे इस से भीड़ बढ़ जाती थी। डॉ शर्मा ने कहा कि मेट्रो टिकट की तरह ताजमहल के टिकट होंगे, जिसमें अगर आपकी अवधि तीन घंटे से अधिक हो गयी, तो गेट नहीं खुलगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्यावरण एवं इंजीनीङ्क्षरग शोध संसथान ने पिछले दिनों अपनी रिपोर्ट में कहा था कि ताजमल के बेहतर संरक्षण के लिए भीड़ को नियंत्रित करना जरूरी है। हमने उस रिपोर्ट के आधार पर यह फैसला किया है, लेकिन विदेशी पर्यटकों के लिए 1250 रुपये ही टिकट का शुल्क रहेगा। उन्होंने कहा कि जब कोई पर्यटक विशेषकर विदेशी पर्यटक और उनमें खासकर महिला पर्यटक ताजमहल देखने आती हैं, तो गाइड, रिक्शे और टेम्पो वाले तथा दुकान वाले उनके पीछे‘लपक’लेते हैं। इस लपको संस्कृति को $खत्म करने के लिए हमने कड़ी कारवाई करने का निर्णय लिया है, क्योंकि यह राष्ट्रीय शर्म का विषय है। कोई मेहमान हमारे देश आता है, तो लोग उसके साथ इस तरह पेश आते हैं, तो इससे भारत की बदनामी भी होती है।

इसलिए सभी पर्यटक स्थलों पर इस लपको संस्कृति को खत्म किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष शौचालय की व्यवस्था की गयी है और प्रवेश द्वार से पहले एक सुविधा केंद्र है, जहां पर्यटक ताजमहल के बारे में वीडियो तथा गाइड आदि की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटकों को सीधे हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन या बस अड्डे से सीधे सुरक्षित ताजमहल तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है और महताब बा$ग से चांदनी रात में ताजमहल को देखने की व्यवस्था की गयी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...