News in Hindi

हर महीने लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो यहां सीखें अपनी वेबसाइट बनाना

इन दिनों घर बैठे पैसा कमाने का एक और विकल्प तेजी से उबरा है और वह है वेबसाइट। इन दिनों जिसे भी थोड़ी टेक्निकल नॉलेज है, या वह लिखने का शौकीन है, वह वेबसाइट बना रहा है। वैसे यह पैसे कमाने का अच्छा तरीका भी है। हालांकि सुनने में यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं। इसके आपको मेहनत, लगन और समय देना होगा, तभी आप वेबसाइट से पैसा कमा पाएंगे। हालांकि हम आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनाने में मदद जरूर कर सकते हैं।

सबसे पहले डिसाइड करें नाम

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस चीज की वेबसाइट बनाना चाहते हैं – न्यूज, शॉपिंग, ट्रैवल, ऑटोमोबाइल आदि। एक बार यह तय कर लेने के बाद आपको उस वेबसाइट का नाम सोचना होगा। हालांकि वेबसाइट का नाम और यह किसी चीज की वेबसाइट होगी, यह दोनों ही काम रिसर्च के हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट सफल रहे तो आपको इसके लिए थोड़ा होमवर्क करने की जरूरत है। आप पहल यह रिसर्च करें कि किसी वेबसाइट पर आपको ज्यादा मुनाफा मिल सकता है, या फिर किसकी डिमांड ज्यादा है। इसके साथ ही आपको वेबसाइट का नाम भी कुछ ऐसा सोचना होगा जो लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ जाए।

डोमेन खरीदें

नाम डिसाइड करने के बाद आपको यह चेक करना होगा कि उस नाम से आपको वेबसाइट का डोमेन मिल जाएगा या नहीं। अगर वह डोमेन पहले से ही रजिस्ट है तो वह आपको नहीं मिल सकता, क्योंकि एक नाम केवल एक ही व्यक्ति को मिल सकता है। ऐसे में आप ऑनलाइन डोमेन सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर गोडैडी या होस्टगेटर जैसी अन्य वेबसाइट्स पर भी डोमेन की अवेलेबिलिटी जांच सकते हैं। अगर वो नाम ऑनलाइन मौजूद है तो यह आपको तय फीस चुकाकर एक साल के लिए मिल सकता है। बाद में इसे फिर से रिन्यू करना होता है।

होस्टिंग खरीदें

डोमेन खरीदने का मतलब है कि आपने गाड़ी खरीद ली है, बस अब आपको इसे दौड़ाने के लिए रोड चाहिए। वह रोड है होस्टिंग। डोमेन लेने के बाद आपको होस्टिंग लेनी होगी, यानी कि अपनी साइट को रन करने के लिए जगह। गोडैडी और होस्टगेटर के अलावा और भी कई साइट्स हैं जिनसे आप होस्टिंग खरीद सकते हैं। शुरुआत में आपको स्र्टाटिंग प्लान ही खरीदना चाहिए। इस पर करीब 300 रुपए से 600 रुपए प्रति माह का खर्च आएगा।

सेट करें साइट

होस्टिंग खरीदने के बाद अपको मेल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें वेबसाइट को सेट करने के लिए लॉगइन और पासवर्ड दिया जाएगा। यहां हम आपको वर्डप्रेस पर वेबसाइट सेटअप करने का तरीका बता रहे हैं। यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ब्लॉग और वेबसाइट के लिए इस्तेमाल होता है। लॉगइन और पासवर्ड के साथ ही आपको एक लिंक भी मिलेगा, जिसे सी पैनल कहा जाता है, यानी कि कंट्रोल पैनल। यहां से आप पूरी साइट को कंट्रोल करते हैं।

सी पैनल को करें सेट

सी पैनल में लॉगइन करने के बाद आप इसे सेट करें। साइट सेट करने के लिए सी पैनल में सॉफ्टवेयर/सर्विसेस या फिर क्विकइंस्टॉल ऑपशन में जाकर सेलेक्ट पीएचपी वर्जन पर क्लिक करें। इसके अंदा जाकर आपके सामने कई प्लेटफॉर्म दिखेंगे, जिसमें से आपको वर्डप्रेस पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करने के बाद उसमें एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा जिसमें डोमेन नेम, जो भी साइट का नाम रखना चाहते हैं, वो नाम और अपना यूजर आईडी व पासवर्ड भरकर आप बैकएंड डैशबोर्ड एक्सेस कर सकते हैं। ये सब करने के बाद इंस्टॉल नाउ वर क्लिक करें और वर्डप्रेस इंस्टॉल करें।

कें लॉगइन

वर्डप्रेस इंस्टॉल होने के बाद आपकी मेलआईडी पर साइट का नाम, लॉगइन नेम और पासवर्ड आएगा। यह आपका वर्डप्रेस लॉगइन आईडी और पासवर्ड होगा, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को अपडेट कर सकते हैं। आपकी साइट काम करने के लिए तैयार है, अब आप इसमें अपनी पसंदीदा भाषा चुन कर काम कर सकते हैं।