Times Bull
News in Hindi

टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में होती है ऎसी बातें, जो आप नहीं जानते

Team india dressing room secret – भारतीय क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम के अंदर चलने वाली घटनाओं को लेकर प्रशंसकों में काफी दिलचस्पी रहती है। टीम चुनाव किस तरह हुआ, शतक बनाने के बाद खिलाड़ी ने क्या कहा, मैच जीतने के बाद खिलाड़ी कैसे पार्टी करते हैं यह सब बातें काफी रोचक होती हैं। लेकिन इनका बाहर आना इतना आसान नहीं होता है। आज पढिए टीम इं डिया के ड्रेसिंग रूम के ऎसे ही 10 दिलचस्प राज:

2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में सचिन तेंदुलकर जब अपने दोहरे शतक से छह रन दूर थे तो कार्यवाहक कप्तान राहुल द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी। इससे सचिन चकित रह गए और उन्हें गुस्सा आ गया। ड्रेसिंग रूम में बैठे उनके साथियों को लगा कि अब कुछ गड़बड़ होगी लेकिन सचिन चुपचाप रहे। सचिन केवल द्रविड़ पर चिल्लाए और कहा, मुझे अकेला छोड़ दो। बाद में कोच जॉन राइट और सौरव गांगुली ने सचिन से माफी मांगी।

2003 वर्ल्ड कप में भारत की शुरूआत खराब रही और पहला मैच मुश्किल से जीतने के बाद दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त मिली। इससे टीम का मनोबल गिर गया, इ स मौके पर सचिन तेंदुलकर ने टीम को प्रेरणादायी स्पीच दिया। इससे टीम ने प्रेरणा ली और लगातार आठ मैच जीत फाइनल तक का सफर तय किया।

महेन्द्र सिंह धोनी को अपने शुरूआती दिनों में टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ी “बिहारी” कहकर बुलाते थे। युवराज सिंह उनकी सबसे ज्यादा टांग खींचा करते थे। वे उनसे कहते कि सिर्फ चौके-छक्के लगाने से कुछ नहीं होता, मैच जिताना बड़ी बात है। इसके बाद जब धोनी एक के बाद एक मैच जीताऊ पारियां खेलने लगे तो युवराज ने टेस्ट मैच का ताना मारा। इस पर एक दिन धोनी का संयम जवाब दे गया और उन्होंने कह दिया, तुम इतने गुस्से में क्यों रहते हो? इसके बाद से दोनों करीबी दोस्त बन गए।

2002 नेटवेस्ट ट्रॉफी के दौरान वीरेन्द्र सहवाग के खराब शॉट खेलकर आउट होने पर कोच जॉन राइट बिफर पड़े। उन्होंने ड्रेसिंग रूम घुसते ही सहवाग को रोक लिया और कॉलर पकड़कर कहा,”बकल अप कपकेक” यानि अपने आप को सुधारो। इस घटना ने ड्रेसिंग रूम और उसके बाहर काफी हलचल मचाई थी।

युवराज सिंह ने साल 2000 में आईसीसी मिनी वर्ल्ड कप के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया था। इस मैच से पहले कप्तान सौरव गांगुली ने उनसे पूछा कि, ओपन करेगा ना? युवराज कुछ बोल नहीं पाए और उनके मुंह से केवल हां निकला। उस रात उन्हें सोने के लिए नींद की गोलियां लेनी पड़ी। अगले दिन जब वे उठे तो गांगुली ने कहाकि, मैं मजाक कर रहा था।

सौरव गांगुली को मैदान पर अपने आक्रामक रवैये के लिए माना जाता है लेकिन एक बार पूरी टीम ने उनका ही मजाक बना दिया। एक दिन दादा ड्रेसिंग रूम में गए तो साथी खिलाडियों ने कुछ बयानों को लेकर उनसे नाराजगी जताई। गांगुली इससे हैरान रह गए। उन्होंने कहाकि यह झूठ है और उन्होंने ऎसा नहीं कहा। गुस्से में हरभजन सिंह और आशीष नेहरा ड्रेसिंग रूम से बाहर चले गए। इस पर गांगुली की आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। इस पर राहुल द्रविड़ ने मामला संभाला और कहाकि यह अप्रैल फूल प्रैंक था। युवराज ने कई सालों बाद बताया कि, इतना सुनने के बाद दादा हमारे पीछे बल्ला लेकर भागे।

विराट कोहली को टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहले ही दिन सीनियर खिलाडियों की रैगिंग का सामना करना पड़ा। वरिष्ठ खिलाडियों ने कोहली से कहाकि जो भी नया खिलाड़ी आता है उसे सचिन तेंदुलकर के पैर छूने होते हैं। इस पर कोहली ने ऎसा ही किया तो सचिन ने पूछा कि कुछ चाहिए तो कोहली ने पूरा घटनाक्रम बता दिया। इस पर सचिन हंस पड़े और कहाकि मजाक किया गया है।

मुंबई बम धमाकों का गुनहगार दाऊद इब्राहिम भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी है। कुछ साल पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान दिलिप वेंगसरकर ने खुलासा किया कि, 1987 में शारजाह में दाऊद टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में आया और बोला कि अगर आप लोग पाकिस्तान को हरा दो तो सबको एक-एक गाड़ी मिलेगी। इस पर कपिल देव ने उसे फटकारते हुए कहा,” चल बाहर चल।”

1971 में फारूख इंजीनियर और सुनील गावस्कर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के विश्व एकादश में चुना गया। दोनों खिलाड़ी टीम के पारी की शुरूआत करने वाले थे। गावस्कर को उस समय कम अनुभव था और इंजीनियर वरिष्ठ थे। उन्होंने गावस्कर से कहाकि, बिना रन बनाए आउट मत हो जाना वर्ना पवैलियन का रास्ता बहुत लंबा होगा। लेकिन हुआ उलटा और फारूख इंजीनियर खुद पहले ही ओवर में आउट हो गए।

भारतीय टीम के किसी प्रशंसक को ड्रेसिंग रूम में जाने का मौका मिलना सपना सच पूरा होने जैसा है। सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक सुधीर चौधरी को यह मौका मिला। वर्ल्ड कप जीतने के बाद सचिन ने अपने इस फैन को बुलाया और ट्रॉफी दिखाई। इसके साथ ही उसके साथ ट्रॉफी लेकर फोटो भी खिंचाई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.