News in Hindi

FIFA Awards: रोनाल्डो चौथी बार बने प्लेयर आॅफ द ईयर

पुर्तगाल के फेमस फुटबॉल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को चौथी बार फीफा प्लेयर आॅफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। रियाल मैड्रिड एफसी के कप्तान रोनाल्डो ने अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी व बार्सिलोना के फॉरवर्ड लियोनेल मैस्सी को पछाड़ कर यह पुरस्कार अपने नाम किया है।

​फीफा के अध्यक्ष जियानो इन्फेंटिनों ने रोनाल्डो को यह पुरस्कार दिया। रोनाल्डो ने इससे पहले वर्ष 2008, 2013 और 2014 में भी यह पुरस्कार हासिल किया था। वहीं पिछले साल दिसंबर में रोनाल्डो ने बैलन​ डिओर पुरस्कार भी जीता था।

पिछले साल रहा कमाल का परफॉर्मेंस

रोनाल्डो ने पिछले साल 57 मैच खेलते हुए 55 गोल दागे थे और 16 गोल करने में उन्होंने मदद की थी। उन्होंने टीम को पिछले साल चार ट्रॉफी जीतने में भी मदद की। पुरस्कारों की इस दौड़ में मैस्सी दूसरे और फ्रांस के एंटोनियो ग्रिएजमैन तीसरे स्थान पर रहे। पुर्तगाल को पिछले साल यूरो कप ​जिताने वाले रोनाल्डो को कुल 34.54 प्रतिशत वोट मिले, जबकि मैस्सी को 26.42 प्रतिश्ता वोट मिले।

साल 2016 रहा बेस्ट

पुरस्कार लेने के बाद रोनाल्डो ने कहा — वर्ष 2016 मेरे लिए अब तक का सबसे शानदार साल रहा। पुर्तगाल के लिए खिताब जीतना काफी शानदार था। मैं बहुत खुश हूं। मैं चैंपियंस लीग और विश्वकप को कभी नहीं भूल सकता। हमने शानदार तरीके से साल का समापन किया। व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से इतने पुरस्कार जीतने पर मैं काफी खुश हूं और गर्व महसूस कर रहा हूं।

इन लोगों को रोनाल्डो ने कहा शुक्रिया

अवॉर्ड लेने के बाद अपनी थैंक्यू स्पीच में रोनाल्डो ने कहा — मैं इसके लिए अपनी राष्ट्रीय टीम, रियाल मैड्रिड, मेरे कोच, ​परिवार, यहां आए मेरे बेटे और भाई का शुक्रिया अदा करता हूं। मुझे वोट करने के लिए आप सब का भी बहुत बहुत शुक्रिया। इससे ज्यादा मुझे और कुछ नहीं कहना, मुझे लगता है कि मुझसे ज्यादा मेरा यह पुरस्कार मेरे बारे में बोलता है।

इन्हें भी मिले पुरस्कार

रियाल मैड्रिड के मैनेजर जिनेदिन जिदान को बेस्ट मैनेजर का पुरस्कार दिया गया। जिदान ने पुर्तगाल को यूरो कप 2016 विजेता बनाने वाले फर्नांडो सेंटोस और लिसेस्टर सिटी को प्रीमियर लीग जिताने वाले मैनेजर क्लाउडियो रनिएरी को पछाड़ कर यह खिताब हासिल किया। इसके अलावा अमरीका की कर्ली ल्योड को साल की सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का खिताब दिया गया।