Homeखेलक्यों विराट कोहली को सचिन से बेहतर मानते है ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, ये...

क्यों विराट कोहली को सचिन से बेहतर मानते है ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, ये है बड़ी वजह

Virat Kohli : भारत के पूर्व कप्तान और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली अपनी पुरानी फॉर्म में वापस लौट आए हैं। विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 46 शतक हो चुके हैं। हाल ही में संपन्न हुई श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली ने शानदार 2 शतक जड़े थे। पिछले साल का अंत जहां कोहली ने सेंचुरी जड़कर के किया, वहीं नए साल की शुरुआत भी उन्होंने शतकीय पारी के साथ की थी। ऐसे में एक बार फिर यह बहस शुरू हो गई है कि, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में कौन ज्यादा बेहतर है। अब इस चर्चा में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान भी कूद पड़े हैं और उन्होंने बड़ी बात कह दी है।

9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया विरुद्ध भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत होने वाली है। जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे पैट कमिंस। जब उनसे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बारे में पूछा गया और उनसे सवाल किया गया कि आखिर इन दोनों ही खिलाड़ियों में ज्यादा बेहतर कौन है, इस पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने सीधा जवाब दिया और बिना बात को टटोले उन्होंने विराट कोहली का नाम दे दिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेट कमिंस का मानना है कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से बेहतर है और वह वर्तमान में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है। इसके पीछे पैट कमिंस ने एक तर्क दिया है और कहा है कि, “मैंने सचिन तेंदुलकर के साथ सिर्फ एक बार क्रिकेट खेला है जबकि विराट कोहली के खिलाफ मैंने कई मुकाबले खेले हैं। ऐसे में मैं उनका ही चयन करूंगा।” एक तरह से देखा जाए तो पैट कमिंस का यह तर्क सही भी लगता है क्योंकि उन्होंने विराट कोहली को ज्यादा क्रिकेट खेलते हुए देखा है सचिन तेंदुलकर के कंपैरिजन में।

इससे पहले यही सवाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से पूछा गया था जिसके जवाब में स्मिथ ने कहा था कि अगर बात टेस्ट क्रिकेट की है तो वह सचिन तेंदुलकर को इस में पहले रखेंगे। वहीं अगर एकदिवसीय क्रिकेट की बात हो तो विराट कोहली से बेहतर खिलाड़ी कोई नहीं है, स्टीव स्मिथ ने यह जवाब दिया था जो कि काफी चर्चा का विषय बना था। आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में स्टीव स्मिथ भी आस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा है।

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के शतक का रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। विराट कोहली के नाम वनडे में 46 शतक है। वहीं सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर में 49 शतक शामिल है। तीन शतक लगाते ही विराट कोहली सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे वही चौथा शतक जैसे ही जडेंगे, सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे। वनडे क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करना वाकई में बड़ी बात है। ऐसा विराट कोहली करते हैं तो वनडे क्रिकेट में वो दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कहलाएंगे। सचिन तेंदुलकर से एक बार पूछा गया था कि आपको क्या लगता है कौन आपका रिकॉर्ड तोड़ पाएगा। जिसके जवाब में सचिन तेंदुलकर ने खुद विराट कोहली का नाम लिया था और कहा था कि भविष्य में विराट कोहली या रोहित शर्मा में से ही कोई उनके 100 शतक का रिकॉर्ड तोड़ेगा, विराट कोहली उसी राह में चलते हुए नजर आ रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular