Homeखेलटेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, एक भारतीय...

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, एक भारतीय भी शामिल

Top 5 cricketers who scored double century in test: भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड India VS Newzealand सीरीज का खुमार इस समय इंडियन क्रिकेट फैंस के दिलों में छाया हुआ है। टीम सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त लेकर आगे बढ़ चुकी है पर एक बड़े तबके को इंतजार है बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का। ऑस्ट्रेलिया भारत टेस्ट सीरीज खेलने के लिए आने वाली है ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज अक्सर ही काफी रोमांचक होती है और मैदान में क्रिकेट के साथ ही खिलाड़ियों के बीच नोकझोंक भी आम घटना बन जाती है। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं इस सूची में एक भारतीय प्लेयर भी शामिल है, तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं कि कौन है टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा बल्लेबाज।

डॉन ब्रैडमैन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम पर है। इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी को देखकर ही कई लोगों ने क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा हैं। मौजूदा खिलाड़ियों को उठा कर के देख लीजिए तो इनमें से कई लोग डॉन ब्रैडमैन को अपना गुरु मानते हैं। इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिसकी 80 पारियों में 6994 रन बनाए है। डॉन ब्रैडमैन का स्ट्राइक रेट 99.94 है, इस स्ट्राइक रेट को देखकर दुनिया भी हैरान रह जाती है कि किसी खिलाड़ी का 100 के करीब स्ट्राइक रेट कैसे हो सकता है पर डॉन ब्रैडमैन ने यह करके दिखाया है। डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक, 13 अर्धशतक और सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक है। अब तक क्रिकेट के इतिहास में कोई भी इतने दोहरे शतक नहीं लगा सका है।

कुमार संगकारा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा। पूर्व श्रीलंकन कप्तान ने अपने करियर के 134 टेस्ट मुकाबलों की 233 पारियों में 12400 रन दर्ज किए हैं। इस दौरान कुमार संगकारा का औसत 57.40 का रहा। कुमार संगकारा के नाम 38 शतक, 52 अर्धशतक और 11 दोहरे शतक शामिल है।

ब्रायन लारा

दोहरे शतक लगाने की सूची के तीसरे स्थान पर दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा का नाम शामिल है। लारा ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैचों की 232 पारियों में शानदार 11953 रन बनाए। ब्रायन लारा के नाम 34 शतक, 48 अर्धशतक और 9 दोहरे शतक शामिल है। लारा का टेस्ट करियर औसत 52.88 का रहा है।

वैली हैमंड

सात दोहरे शतक लगाकर वैली हैमंड इस सूची में चौथे स्थान पर है। वैली हैमंड ने इंग्लैंड के लिए 85 टेस्ट मुकाबलों की 140 पारियों में यह कारनामा किया था। उनके नाम अपने करियर में 58.45 की औसत से 7249 रन दर्ज है। वैली हैमंड ने 7 दोहरे शतक के अलावा 22 शतक और 24 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं।

Virat kohli 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पांचवें स्थान पर है। भारत के पूर्व कप्तान ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 104 मुकाबलों की 177 पारियों में शानदार 8119 रन बनाए हैं। विराट कोहली का करियर औसत 48.90 का है। रन मशीन कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक 28 अर्धशतक और 7 दोहरा शतक शामिल है। आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सभी की निगाहें विराट कोहली के ऊपर जरूर होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular