Homeखेलआज टीम इंडिया रचेगी ऐसा कीर्तिमान, जो पहले कभी नही हुआ

आज टीम इंडिया रचेगी ऐसा कीर्तिमान, जो पहले कभी नही हुआ

India Vs Newzealand: भारत विरुद्ध  न्यूज़ीलैण्ड दूसरा वनडे मुकाबला आज रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। आज जैसे ही भारतीय टीम मैदान में उतरेगी वह एक ऐसा कीर्तिमान रच देगी जो आज से पहले किसी और देश के पास से नहीं था। भारतीय टीम क्रिकेट के इतिहास में एक रोचक कीर्तिमान रचने के बेहद करीब है और मैच के शुरू होते ही वह यह रिकॉर्ड अपने नाम करेगी। ये कौन सा बड़ा ऐसा कीर्तिमान है वह हम आपको बताने जा रहे हैं।

भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रायपुर के वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम पहले ही एक मुकाबला जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है वही मेहमान टीम भी अपने प्रदर्शन से खुश है क्योंकि वह बेहद ही करीबी अंतर से पहले मैच को हारी थी। हैदराबाद में हुए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को 12 रनों से जीत मिली थी। टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे थे शुभमन गिल जिन्होंने शानदार दोहरा शतक ठोंका था। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से माइकल ब्रेसवेल ने अहम समय में आकर सेंचुरी जड़कर टीम को जीत की दहलीज में लाकर खड़ा कर दिया था। खैर आज जैसे ही भारतीय टीम मैदान पर उतरेगी वह एक बहुत बड़ा कीर्तिमान रचेगी और टीम इंडिया के जो खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को बनाने में मदद करने वाले हैं वह है रोहित शर्मा, शुभमन गिल और ईशान किशन। अगर यह तीनों ही खिलाड़ी आज होने वाले मुकाबले में एक साथ खेलते हैं तो भारतीय टीम पहली ऐसी टीम बन जाएगी जिस की प्लेइंग इलेवन में तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दोहरे शतक मारे हैं। इससे पहले ऐसा रिकॉर्ड किसी भी टीम के पास क्रिकेट इतिहास में नहीं है। आपको बता दें इन तीनों ही खिलाड़ियों ने दोहरा शतक ठोका है। रोहित शर्मा के नाम तो तीन दोहरे शतक हैं और वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है। वही युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक मारा था और शुभमन ने पिछले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही यह आंकड़ा हासिल किया। अगर बात दुनिया की जाए तो उसे लिस्ट में भी सबसे ज्यादा दोहरे शतक मारने के मामले में इंडियन क्रिकेटर ही ज्यादा है। सबसे पहले भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा था और सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने।

अगर दोहरे शतक के रिकॉर्ड को देखा जाए तो साल 2010 में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक जड़ा था। उसके 1 साल बाद 2011 में भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने डबल सेंचुरी मारी थी। रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक साल 2014 में लगाया था और इशान किशन ने 10 दिसंबर 2022 को यह मुकाम हासिल किया वहीं शुभमन गिल ने पिछले ही मैच में डबल सेंचुरी लगाई है। हालांकि इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है कि तीन दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी एक साथ प्लेइंग इलेवन में कभी खेले हो अगर आज यह तीनों ही खिलाड़ी मौका पाते हैं तो फिर भारत एक नया कीर्तिमान रचेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular