नई दिल्ली: दुनिया के शानदार गेंदबाजों की लिस्ट काफी लम्बी है। इन कुछ ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अपनी काबिलियत से लोगों को हैरान कर दिया है। मैं बात कर रहा हूं लीजेंड सर डॉन ब्रैडमेन के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन क्रिकेट में वो मुकाम हासिल किया है ।

इसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं और इस मुकाम पर पहुंचना हर किसी के लिए सपने की तरह है। 99.94 का टेस्ट औसत, 12 दोहरे शतक, 20 शतक,13 अर्धशतक और पूरे टेस्ट करियर में छक्के सिर्फ 6 लगाने में कामयाब हुए हैं।

सुनकर अजीब लग रहा है लेकिन यह हकीकत है। क्रिकेट के लीजेंड सर डॉन ब्रैडमेन वह क्रिकेटर माने जाते हैं। जिन्होंने अपने पूरे टेस्ट करियर और फर्स्ट क्लास क्रिकेटिंग करियर में सिर्फ 6 छक्के लगाए हैं।

उन्होंने इंग्लैड के खिलाफ 5 और भारत के खिलाफ सिर्फ एक छक्का लगाने में कामयाब हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड ने अपने करियर में 52 टेस्ट और 234 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में एक भी छक्का नहीं लगाया है। टेस्ट में उनका औसत 99.94 है और फर्स्ट क्लास में 95.14 औसत के आसपास बना हुआ है।

डॉन ब्रैडमेन ने अपने करियर में 681 चौके लगाए हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6996 रन बना लिया है। जिनमें उनका अधिकतम स्कोर 334 रन के करीब रहा है।

वहीं, फर्स्ट क्लास करियर में ब्रैडमेन ने 28067 रन बनाया है। जिनमें उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 452 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। सर डॉन ब्रैडमैन क्रिकेट के सर्वकालिक दिग्गज समझे जाते हैं। वह क्रिकेट खेलने के मामले में जादूगर कहे जाते हैं, जिन्होंने आने वाली पीढ़ी के लिए एक बेंचमार्क स्थापित कर लिया है।

ब्रैडमेन का टेस्ट क्रिकेट में 99.94 का औसत किसी भी खिलाड़ी द्वारा अबतक क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक बना हुआ है। ब्रैडमैन ने 20 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेला था और 1948 में संन्यास का ऐलान कर दिया था, लेकिन उनके कई रिकॉर्ड आज भी वैसे ही बरकरार बना हुआ है। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का आगाज 20 नवंबर 1928 को इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में किया था।

1930 और 40 के दशक के दौरान ब्रैडमैन वर्ल्ड क्रिकेट के मास्टर कहे जाते हैं। 1930 में उन्होंने एक सीरीज में 974 रन बनाया है।, इनमें से 309 रन उन्होंने सिर्फ हेडिंग्ले में एक दिन में बनाया था।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts