Homeखेलइन क्रिकेटर की है बेस्ट फिटनेस, चीते की रफ्तार से पास करते...

इन क्रिकेटर की है बेस्ट फिटनेस, चीते की रफ्तार से पास करते है यो-यो टेस्ट

India Vs Newzealand: क्रिकेट में फिटनेस बेहद महत्वपूर्ण होती है, खिलाड़ी का फिटनेस लेवल जितना बढ़िया होगा वह उतने शानदार तरीके से क्रिकेट के मैदान में प्रदर्शन कर पाएगा। इसलिए सभी क्रिकेट टीमों में अब यो यो और डेक्सा टेस्ट को लगभग अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय टीम में तो आपको एंट्री के लिए यो यो टेस्ट और डेक्सा टेस्ट पास करना ही होता है। कई खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो यो यो टेस्ट पास नहीं कर पाते तो उन्हें कुछ दिनों का और मौका दिया जाता है और वे दोबारा तैयारी करके टेस्ट में आते हैं, हालांकि इसके बाद भी पास नहीं हुए तो उन्हें टीम में जगह नहीं मिलती। मौजूदा समय में सरफराज खान को लेकर यही राय दी जा रही है कि उनकी फिटनेस सही नहीं है इसलिए बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें नीली जर्सी में खेलने का मौका नहीं मिल रहा। आज हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद आसानी के साथ यो यो टेस्ट को पास कर लेते हैं।

भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या फिटनेस के मामले में सभी खिलाड़ियों से बहुत आगे हैं हार्दिक पांड्या का यो यो टेस्ट स्कोर 19 बताया जाता है। चोटिल होने के बावजूद भी हार्दिक पांड्या आसानी के साथ इस टेस्ट को पास करते है। इसलिए वो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को बड़ी आसानी के साथ खेलने का दमखम रखते हैं। मौजूदा समय में भी देखा जाए तो उन्होंने ना सिर्फ अपनी बल्लेबाजी से भारतीय टीम को जीत दिलाने में मदद की बल्कि अब गेंदबाजी भी शानदार कर रहे हैं। आगामी वर्ल्ड कप 2023 के लिए हार्दिक पंड्या बेहद अहम होने वाले हैं।

पिछले काफी दिनों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे रविंद्र जडेजा भी यो यो टेस्ट में 19 का स्कोर रखते हैं। जो कि शानदार है रविंद्र जडेजा को चीते के समान माना जाता है क्योंकि वह कैच को बेहद जल्दी लपक लेते हैं। इसके साथ ही पूरे मैदान को दौड़कर कवर करने में भी उन्हें अधिक समय नहीं लगता। रविंद्र जडेजा एक ऐसे ऑलराउंडर है जो ना सिर्फ गेंदबाजी और बल्लेबाजी से मैच पलटते है बल्कि अपनी फील्डिंग के जरिए भी सामने वाली टीम को ध्वस्त कर देते हैं। अब उन्होंने रणजी में दोबारा वापसी की है और उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से वे भारतीय टीम में वापसी करेंगे।

भारत के पूर्व कप्तान और मौजूदा स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी यो यो टेस्ट में शानदार 19 का स्कोर रखते। अक्सर आपने विराट कोहली को बीच में भागते हुए देखा होगा तो एक चीज पर आपका ध्यान जरूर गया होगा कि कोहली बाकी बल्लेबाजों की तुलना में अधिक गति से भागते हैं। इसलिए वह एक को 2 रन में तब्दील करने की क्षमता रखते हैं। विराट कोहली इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और अपनी बल्लेबाजी के जरिए दुनिया को बता रहे हैं कि क्यों उन्हें क्रिकेट का किंग कहा जाता है।

सबसे बेहतरीन फिटनेस के मामले में मनीष पांडे का नंबर भी आता है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे पर मनीष पांडे का यो यो टेस्ट स्कोर 19.2 है। भले ही वह भारतीय टीम का हिस्सा अभी ना हो पर उनकी फिटनेस लाजवाब है और वे फील्डिंग के मामले में बेहद तेज है।

RELATED ARTICLES

Most Popular