नई दिल्ली: किसी भी क्रिकेट टीम में कप्तान (Captain) की भूमिका बहुत ही अहम हो जाती है. वह उस सेनापति की तरह माना जाताहै, जो हमेशा ही टीम को आगे बढ़ने की प्ररेणा देना शुरु करता है। कप्तान ही जीत की नींव तैयार समझा जाता है, जिस बाकी 10 खिलाड़ी इमारत खड़ी करना शुरु करते हैं।

कप्तान मैदान के अंदर और बाहर खिलाड़ियों (players) में खेल के प्रति जोश और उत्साह भी भरते दिखाई दे रहा है। जब भी कोई टीम खिताब जीतती है, तो सारा क्रेडिड कप्तान को ही मिलना शुरु हो जाता है, लेकिन जब टीम हारती है तब कैप्टन को ही दोषी साबित कर दिया जाता है।

आज हम बात क्रिकेट इतिहास के उन पांच सफलतम कप्तानों को लेकर बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी टीम को वर्ल्ड विजेता बनाने में सहायता की है। खास बात ये है इसमें पहले और दूसरे सर्वकालिक महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम शामिल नहीं है।

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की तरफ से खेलने वाले रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) बहुत ही शानदार कप्तान समझे जाते थे। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दो बार वनडे वर्ल्ड कप (world cup) पर कब्जा जमा लिया था। टीम ने 2003 और 2007 में ट्रॉफी अपने नाम कर लिया था।

स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) सबसे ज्यादा वनडे मैच में कप्तानी करने के मामले में दूसरे नंबर पर शामिल हैं। स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने अपने दम पर न्यूजीलैंड (New Zealand) को कई मैच जिताने में सहायता की है।

स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने 1997 से लेकर 2007 तक न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम की कप्तानी की और इस दौरान उन्होंने 218 मैच कप्तान (captain) के तौर पर खेल चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) अपनी करिश्माई कप्तानी के लिए समझे जाते हैं। धोनी (dhoni) ने अपने शांत और शातिर दिमाग से भारतीय टीम को कई मैच जिताने में जिताने में कामयाबी हासिल की है। धोनी आईसीसी (ICC) द्वारा आयोजित तीनों ही ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान समझे जाते हैं।

स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (Steve Waugh) दुनिया के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान (test captian) हैं. उन्होंने 57 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें से टीम ने 41 में धमाकेदार जीत दर्ज की है। उनके समय की ऑस्ट्रेलिया टीम को बहुत ही खतरनाक समझा जाता था।

स्टीव वॉ (Steve Waugh) की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1999 वनडे वर्ल्ड कप पाकिस्तान (pakistan) की टीम को हारकर जीतने में कामयाब हुए थे।

ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) की गिनती दुनिया के महान कप्तानों में शामिल है। उन्होंने कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं। साउथ अफ्रीका (south africa) के लिए ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने 109 टेस्ट मैचों में कप्तानी किया है, जिसमें से उन्होंने 53 में जीत हासिल किया। वहीं, 150 वनडे मैचों में 92 में जीत हासिल कर चुके हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts