नई दिल्ली: जोहान्सबर्ग में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पंत के एक कैच पर विवाद शुरु हो गया है। लंच से ठीक पहले शार्दूल ने रैसी वान डेर डूसेन का विकेट लेने में कामयाब हुए थे। वान डेर डूसेन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा और इस विकेट के साथ ही लंच ब्रेक भी हो गया था।

इसके बाद रीप्ले में नजर आ रहा है कि गेंद पंत के दस्तानों में पहुंचने से पहले ही जमीन पर टप्पा खा गई थी। हालांकि बल्लेबाज डूसेन ने इसके लिए अपील नहीं किया था और अंपायर को भी लगा कि कैच क्लीन पकड़ा गया है। बाद में बताया गया कि अंपायर्स ने लंच के दौरान रीप्ले देखा और पाया कि कैच न होने के सबूत अपर्याप्त बताए गए हैं।

डिसीजन थर्ड अंपायर के पास रेफर किए जाने पर भी ऑनफील्ड अंपायर का निर्णय ही कायम होता है। इसलिए अंपायर्स ने भारतीय टीम से यह नहीं पूछा कि क्या वे बल्लेबाज को फिर से बुलाना चाह रहे हैं।

रैसी के विकेट का वीडियो सा. अफ्रीकी टीम ने भी देख लिया था, जिसके बाद टीम के कप्तान डीन एल्गर और टीम मैनेजर थर्ड अंपायर के पास पहुंच गए थे।

दोनों ने रैसी को गलत आउट देने के खिलाफ अपील भी कर रहे हैं। इसके बाद तीसरे अंपायर ने जानकारी दिया है कि फुटेज देख साबित नहीं हुआ है कि गेंद पंत के दस्तानों में जाने से पहले जमीन पर जा लगी है, इसलिए डूसेन के विकेट पर भारतीय कप्तान केएल राहुल से बात नहीं कर सकते हैं।

अगर तीसरे अंपायर को ऐसा लग रहा है कि वान डेर डूसेन नॉट आउट हो गए हैं, तो वह केएल राहुल ने अपील वापस लेने की मांग कर सकते हैं और अगर राहुल इसपर सहमत हो जाते हैं, तो रैसी को वापस बैटिंग के लिए बुलाया जा सकता है।

कॉमेंटेटर का भी यही कहना है कि डूसेन नॉट आउट ही रहे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने बताता है कि अगर बल्लेबाज को हल्का-सा भी शक हुआ था तो वो रुके क्यों नहीं गए या उन्हें अपील कर देनी चाहिए थी। वान डेर डूसेन 17 गेंदों पर 1 रन बनाकर आउट हो गए।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts