Homeखेलशुभमन गिल ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, जानकर हो जाएंगे...

शुभमन गिल ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, जानकर हो जाएंगे हैरान

India vs Newzealand: भारत के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। आज हो रहे न्यूजीलैंड विरुद्ध भारत तीसरे वनडे मुकाबले में उन्होंने एक और शतक जड़ दिया है। इंदौर में खेले जा रहे एकदिवसीय मुकाबले में शुभमन गिल ने अपने बल्ले से 78 गेंदों में शानदार 112 रन बनाए। अपनी पारी में शुभमन ने 13 चौके और 5 छक्के भी लगाए। इस शानदार पारी की बदौलत ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 385 रनों का भारी-भरकम लक्ष्य दिया है। अपने शानदार शतक के साथ ही इस युवा बल्लेबाज ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

शुभमन गिल का फॉर्म इस समय जबरदस्त है, शुभमन के वनडे करियर का यह चौथा शतक आया है। पिछले 4 मैचों में उन्होंने तीन शतक लगा दिया है एक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर वह वनडे में खुद को स्थापित कर चुके हैं और आगामी विश्वकप 2023 में उनका नाम कंफर्म हो गया है। आज भी वह जबरदस्त तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे और मैदान के चारों तरफ उन्होंने शॉट लगाए। कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनकी ओपनिंग साझेदारी कमाल की रही इसके साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड शुभमन ने अपने नाम किया है। वह बड़ा रिकॉर्ड है तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का। अब किसी भी तीन मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है शुभमन गिल, इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। आज शुभमन जब बल्लेबाजी करने के लिए आए उन्हें 36 रनों की आवश्यकता इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए थी। गिल के नाम यह बड़े रिकॉर्ड होते ही उनकी दुनिया भर में तारीफ हो रही है, हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ संपन्न हुई तीन मैचों की सीरीज में विराट कोहली ने कुल मिलाकर 283 रन बनाए थे, वही गिल है ने इस सीरीज में 400 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है।

आज भारत के लिए दुगनी खुशी की खबर है, एक तो गिल ने शतक बनाया और साथ में भारत के कप्तान रोहित शर्मा भी फॉर्म में लौट आए है। आज कप्तान रोहित ने शानदार शतकीय पारी खेली, अपनी इनिंग में उन्होंने 85 गेंदों में 101 रन बनाए, अपनी पारी में रोहित ने 9 चौके और 6 छक्के लगाए। शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने मिलकर 212 रनों की साझेदारी की। न्यूजीलैंड को पहली सफलता पाने के लिए 27 ओवर का इंतजार करना पड़ा, इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या ने 38 गेंदों में 54 रनों की धुआंधार पारी खेली। अपनी इनिंग में उन्होंने 3 छक्के और 3 चौके लगाए वही शार्दुल ठाकुर ने 17 गेंदों में 25 रन बनाए उन्होंने 3 चौके और एक छक्का जड़ा। आज के मुकाबले में भारत का हर बल्लेबाज बड़े शॉट मारने के लिए देख रहा था और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के परखच्चे उड़ान के लिए तैयार था। यही वजह रही कि टीम इंडिया 385 रनों के भारी-भरकम लक्ष्य को सामने रख पाई। अगर भारत आज का मुकाबला भी जीत जाता है तो वह क्लीनस्वीप कर लेगा हालांकि हारने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि भारत पहले ही सीरीज को अपने नाम कर चुका है।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular