Homeखेलपाकिस्तान क्रिकेट में मची सनसनी, इस खिलाड़ी के हाथों सौंपी बड़ी जिम्मेवारी

पाकिस्तान क्रिकेट में मची सनसनी, इस खिलाड़ी के हाथों सौंपी बड़ी जिम्मेवारी

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने नए चीफ सिलेक्टर का ऐलान कर दिया है। पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज हारून रशीद को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चीफ सिलेक्टर के पद पर बिठाया गया है। ये बताया जा रहा है कि पीसीबी बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी ने हारून रशीद की नियुक्ति इस पद के लिए की है और साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी कि पैनल के अन्य पदों के लिए और सदस्यों की नियुक्ति आने वाले समय में की जाएगी।

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हारून रशीद मौजूदा वक्त में 69 वर्ष के हो चुके हैं। उन्होंने इस खेल में देश के लिए 1977 से 1983 के बीच अपना योगदान दिया है। इन 6 सालों के दौरान उन्होंने पाकिस्तान टीम के लिए 23 टेस्ट और 12 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में हारून रसीद पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी की पद की जगह लेंगे। शाहिद अफरीदी इस पद के लिए मोहम्मद वसीम के हटाए जाने के बाद काम कर रहे थे। उन्हें भी लाने का फैसला इस जिम्मेदारी के लिए चेयरमैन नजम सेठी का ही था। वे अंतरिम मुख्य चयनकर्ता के रूप में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए काम कर रहे थे।

पहले भी हारून रशीद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में चीफ सिलेक्टर रह चुके हैं। 2015 से लेकर 2016 तक उन्होंने ये भूमिका बोर्ड के लिए निभाई थी। वही इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन और टीम के मैनेजर जैसी अन्य भूमिकाओं में भी नजर आ चुके हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी ने हारून रशीद की नियुक्ति होने के बाद में अपने बयान में कहा, ‘मैं हारून रशीद को बधाई देना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टीम चुनते समय अपने क्रिकेट ज्ञान, समझ और पृष्ठभूमि का उपयोग करेंगे’।

हारून रशीद ने भी इस पद को संभालते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी

पाकिस्तान टीम के पूर्व बल्लेबाज हारून रशीद ने इस पद की जिम्मेदारी संभालते हुए अपनी खुशी जाहिर की और कहा कि वो काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि अपने कार्यकाल के दौरान जो खिलाड़ियों के बीच कंफ्यूजन हो रहा है उसको समझाने की कोशिश करेंगे। हारून रशीद ने कहा, ‘एक प्रमुख पहलू जो मैं अपने समय पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं वह कम्युनिकेशन में सुधार होगा। यह एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि खिलाड़ियों को इस बात पर पूर्ण स्पष्टता की आवश्यकता है कि उन्हें क्यों चुना गया है या नहीं, जो बदले में, उन्हें वांछित परिणाम देने, अपने कौशल पर कड़ी मेहनत करने और प्रेरित रहने में मदद करेगा’।

आपको बता दें कि इन दिनों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। हालिया में पाकिस्तान टीम का अपने ही घर में टेस्ट और वनडे मुकाबलों में खराब प्रदर्शन को लेकर बोर्ड के कई मेंबर्स को हटा दिया गया है। इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर में ही 3-0 से सीरीज हारने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन रमीज राजा को भी बर्खास्त कर दिया गया था। साथी ही उस मौजूदा वक्त में टीम के सिलेक्टर रहे मोहम्मद वसीम को भी बोर्ड से बाहर का रास्ता दिखाया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular