Homeखेलसचिन तेंदुलकर के नाम है गेंदबाजी के ये शानदार रिकार्ड, बुमराह भी...

सचिन तेंदुलकर के नाम है गेंदबाजी के ये शानदार रिकार्ड, बुमराह भी नही आस पास

Sachin Tendulkar Bowling Record: सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। मास्टर ब्लास्टर ने अपने करियर में 100 शतक जड़कर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इससे पहले किसी भी क्रिकेटर के पास नहीं था और भविष्य में भी उस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए लगभग नामुमकिन ही नजर आता है  सचिन तेंदुलकर जब बल्लेबाजी करने मैदान के भीतर आते थे तो दर्शक और प्रशंसक यह मानकर चलते थे कि यह खिलाड़ी शतक जरूर मारेगा और सचिन तेंदुलकर ने बेहद कम ही समय अपने प्रशंसकों को निराश किया है। उन्होंने हमेशा देश और फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम किया। यूं तो सचिन तेंदुलकर एक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते थे पर आज हम आपको सचिन तेंदुलकर के गेंदबाज़ी रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। सचिन के गेंदबाजी में रचे गए कीर्तिमान को सुनकर अच्छे-अच्छे बॉलर्स भी शर्मा जाएंगे।

सचिन तेंदुलकर ने यूं तो अपनी बल्लेबाजी से ढेरों रन बरसाए। क्रिकेट के हर प्रारूप में तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है, चाहे टेस्ट हो, वनडे या t20 सचिन तेंदुलकर का बल्ला हर फॉर्मेट में जमकर गरजा है। इंटरनेशनल क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक में सचिन तेंदुलकर की तूती बोला करती थी पर क्या आपको पता है सचिन तेंदुलकर के नाम गेंदबाजी में दो ऐसे खास रिकॉर्ड है जो कई दिग्गज गेंदबाजों के पास भी नहीं है। इनमें से पहला एक रिकॉर्ड है, वनडे क्रिकेट में आखिरी ओवर में 6 या उससे कम रनों का बचाव करना। यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। यानी कि जब सामने वाली टीम को अंतिम ओवर में 6 रन या उससे कम रनों की आवश्यकता थी, ऐसे समय में सचिन तेंदुलकर ने आखिरी ओवर फेंका और उस ओवर में उन रनों को डिफेंड कर अपनी टीम को जीत दिला दी। है ना यह एक शानदार रिकॉर्ड, क्रिकेट के भगवान के नाम गेंदबाजी का यह रिकॉर्ड देखकर हर कोई हैरान है। बड़े से बड़े गेंदबाज भी इस रिकॉर्ड से महरूम रह गया पर मास्टर ब्लास्टर ने इसे अपने नाम किया।

अब हम आपको सचिन तेंदुलकर का दूसरा गेंदबाजी रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं। क्रिकेट के भगवान के इस कीर्तिमान के आगे दिग्गज स्पिनर शेन वार्न भी पीछे रह जाएंगे, शेन वॉर्न गेंदबाजी में एक बहुत बड़ा नाम है, आज के समय में कई गेंदबाज उनको देखकर ही क्रिकेट की दुनिया में आते हैं और छा जाते हैं पर आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि वॉर्न के नाम वनडे क्रिकेट में केवल एक बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है वहीं सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में दो बार पांच विकेट अपने नाम किए हैं। किसी भी मैच में 5 विकेट लेना गेंदबाज के लिए एक बड़ा कीर्तिमान होता है और मास्टर ब्लास्टर ने इसे दो बारbहासिल किया। सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के आंकड़े बताते हैं कि वह एक शानदार गेंदबाज भी रहे हैं, आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन तेंडुलकर शुरुआत में एक गेंदबाज ही बनना चाहते थे। बाद में उनके कोच के कहने पर उन्होंने बल्लेबाजी की शुरुआत की और फिर वह दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज बन गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular