वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, नंबर 5 के बारे में जानकार होगी हैरानी

By

Anil Kumar

वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों का काफी बोल बाला देखने को मिलता है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे विश्वक्रिकेट के उन धुरंधर बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने गेंदबाजों के खिलाफ जमकर छक्के जड़े हैं। साथ ही आपको बता दें कि छक्का जड़ना हर बल्लेबाज के लिए इतनी आसान बात नहीं है। इसलिए आपको इन टॉप 5 सिक्स हिटर्स की लिस्ट में कई बड़े खिलाड़ी नहीं दिखाई देंगे। तो आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है।

(1) Shahid Afridi – 351 Six
इस लिस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी पहले स्थान पर हैं । पाकिस्तान के आक्रामक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने 1996 से अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत की थी। शाहिद अफरीदी ने साल 2015 तक कुल 398 मैच खेले थे। जिसमें इन्होंने 369 इनिंग में कुल 351 छक्के लगाए हैं।

(2) Chris Gayle – 331 Six
इस लिस्ट में दूसरे नंबर वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल शामिल हैं। गेल ने 1999 से अपने एकदिवसीय करियर का पहला मुकाबला खेला था। यूनिवर्स बॉस नाम से जाने जानें वाले क्रिस गेल ने साल 2019 में अपना लास्ट वन डे इंटरनेशनल मैच खेला था। इन्होंने अपने करियर में कुल 301 मुकाबले खेले हैं, जिसमें इन्होंने जहां 331 छक्के लगाए हैं। गेल ने यह कारनामा कुल 294 इनिंग्स में किया था। इसके बाद क्रिस गेल ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

(3) Rohit Sharma – 275 Six
इस लिस्ट में भारत के स्टार ओपनर रोहित शर्मा का नाम तीसरे पायदान पर है। इंडियन टीम के कप्तान और हिटमैन नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने साल 2007 से अपना डेब्यू किया था।
रोहित ने अब तक कुल 243 मैचों के 236 इनिंग्स में 275 बार गेंदों के बाउंड्री के पार पहुंचाया है। और रोहित इस लिस्ट में शामिल एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी भी वन डे इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। जिस प्रकार का उनका बैटिंग स्टाइल है उस हिसाब से बहुत जल्द रोहित इस लिस्ट में टॉप कर सकते हैं।
इसके साथ ही रोहित के नाम वन डे क्रिकेट के कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी और के लिए इतनी आसान बात नहीं है।

(4) Sanath Jayasuriya – 270 Six
श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज सनत जयसूर्या का नाम इस सूची में चौथे स्थान पर है। इन्होंने 1989 में अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत की थी। जयसूर्या ने साल 2011 तक कुल 445 एकदिवसीय मैच खेले। जिसमें इन्होंने 433 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 270 छक्के जड़े हैं। इन्होंने साल 2011 में अपना लास्ट वन डे इंटरनेशनल मैच खेला था। जयसूर्या ने अपने करियर में कई बार मैच विनिंग नॉक खेलकर अपनी टीम को जिताया है।

(5) MS Dhoni – 229 Six
भारत के कैप्टन कूल एमएस धोनी का नाम इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2004 से अपने वन डे करियर की शुरुआत की थी। धोनी ने साल 2019 तक कुल 350 मुकाबले खेले। जिसमें 297 इनिंग्स में इनके बल्ले से 229 छक्के देखने को मिले। इन्होंने 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। अब वह केवल चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। और अभी भी आईपीएल में इनके जलवे जारी हैं। धोनी अपने उसी विकेटकीपिंग और बैटिंग स्टाइल से अपने फैन्स का दिल जीत रहे हैं। इनकी कप्तानी में भारत 2 बार वर्ल्ड कप जीत चुका है।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join