Homeखेलमोहम्मद शमी ने बनाया ऐसा शानदार रिकॉर्ड जिसे जानकर पाकिस्तानियों की नींद...

मोहम्मद शमी ने बनाया ऐसा शानदार रिकॉर्ड जिसे जानकर पाकिस्तानियों की नींद उड़ गई

India Vs Newzealand: भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के हीरो रहे मोहम्मद शमी जिन्होंने न्यूजीलैंड बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और 3 विकेट चटकाए इसी के साथ मोहम्मद शमी ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। आइए हम आपको बताते हैं शमी के नाम कौन सा नया रिकॉर्ड बना है।

भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड दूसरे वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। गेंदबाजों ने कप्तान के निर्णय को सही साबित किया और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को मात्र 108 रन पर ऑल आउट कर दिया। न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर की बल्लेबाजी भी ना कर सकी और सिर्फ 34.3 ओवर में ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 6 ओवर में 13 रन देकर सबसे ज्यादा 3 वकेट चटकाए। वही हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को दो-दो सफलताएं मिली  पिछली जीत के हीरो रहे मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और स्पिनर कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट अपने नाम किया। न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन फिलिप्स ने बनाए उन्होंने 52 गेंदों में 36 रन की पारी खेली। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बड़ी आसानी से टारगेट पूरा कर लिया। 20.1 ओवर में ही टीम इंडिया ने जीत अपने नाम कर ली। ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक लगाया और 50 गेंदों में 51 रन बनाए। वहीं शुभमन गिल 40 रन बनाकर नाबाद रहे विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हुए तो वही ईशान, किशन 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड दूसरे वनडे मुकाबले में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए और इसी के साथ एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत के स्टार गेंदबाज ने आशीष नेहरा और मनोज प्रभाकर जैसे बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दसवें भारतीय गेंदबाज के रूप में गौरव हासिल किया। मोहम्मद शमी के नाम 87 मैचों में 159 विकेट हो गए हैं। वही आशीष नेहरा ने 120 वनडे मुकाबले भारत के लिए खेले जिसमें उन्होंने 157 विकेट चटकाए थे। भारत के पूर्व गेंदबाज मनोज प्रभाकर ने 130 वनडे मुकाबले खेलकर 157 विकेट अपने नाम किए थे। अब मोहम्मद शमी इन दोनों ही गेंदबाज को पीछे छोड़ चुके हैं। अगर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज की बात करें तो उसका नाम है अनिल कुंबले  जिन्होंने 271 मुकाबले में 337 विकेट अपने नाम किए थे। भारत के श्रीनाथ 229 मैचों में 315 विकेट चटका कर दूसरे नंबर पर है वही लिस्ट में तीसरे भारतीय के तौर पर अजीत आगरकर है जिन्होंने 191 मैच में 288 विकेट लिया है। भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम 200 मैच में 282 विकेट है और हरभजन सिंह के नाम 236 मुकाबलों में 269 विकेट है। मोiहम्मद शमी लगातार भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करते हुए आ रहे हैं और ठीक विश्वकप से पहले उनका फॉर्म में आना भारत के लिए बेहद खुशी की बात है। मोहम्मद शमी की सबसे बड़ी ताकत है उनकी गेंद को लहराने की ताकत। ऑफ और इन स्विंग दोनों तरह की गेंदबाजी मोहम्मद शमी करना जानते हैं। आज न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके देकर मोहम्मद शमी ने विपक्षी टीम की कमर ही तोड़ दी थी, जिसके बाद अंत तक न्यूजीलैंड टीम दोबारा खड़ी नहीं हो पाई।

RELATED ARTICLES

Most Popular