नई दिल्ली: एरॉन फिंच (Aaron Finch) के बार में हर कोई जानता है। वे अभी आस्ट्रेलिया टीम के कप्तान हैं. फिंच के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप हासिल किया है। टीम ने पहली बार टी 20 वर्ल्ड कप जीत. इससे पहले देश के 5 कप्तान ऐसा करने कामयाब नहीं हो सके।

दाएं हाथ के बल्लेबाज फिंच के लिए आज का दिन काफी अहम है। वे 35 साल के हो चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल के 3 में से 2 सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी फिंच ने ही बनाए हैं। वे अब अगले साल घर में टी 20 वर्ल्ड कप जीतने की तैयारी के साथ उतरेंगे। अगला टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) ऑस्ट्रेलिया में कराया जाना है।

एरॉन फिंच को ऑस्ट्रेलिया की लिमिटेड ओवर टीम की कप्तानी मुश्किल से मिली थी। स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को 2018 में बॉल टेम्परिंग के काऱण कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। और उनकी कप्तानी भी चली गई थी।

इसके बाद फिंच को कप्तानी की जिम्मेदीरी मिली, आज अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया है। उन्होंने करियर की शुरुआत में आस्ट्रेलिया टीम के विकेटकीपर थे. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनको बतौर बल्लेबाज खेलने का मौका मिला।

टी20 में बल्लेबाज का शतक बनाने में काफी दिक्कत होती है क्योंकि टी 20 में समय कम मिलता है।, लेकिन एरॉन फिंच टी20 इंटरनेशनल में अकेले 172 रन की पारी खेल चुके हैं जो काफी सराहनीय है। यह सबसे बड़ी पारी खेलने वाला विश्व रिकाॅर्ड है।साल 2018 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 76 गेंद पर 172 रन की पारी खेली थी।

उस समय फिंच टीम के कप्तान थे। उन्होंने पारी में 16 चाैके और 10 छक्के लगाए थे। यानी 124 रन तो उन्होंने बाउंड्री से ही पूरा कर लिया था. उन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रन की शानदार पारी खेल चुके हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts