Homeखेलटीम इंडिया के खिलाड़ियों पर कपिल देव ने निकाली अपनी भड़ास, जानें...

टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर कपिल देव ने निकाली अपनी भड़ास, जानें पूरी खबर

नई दिल्ली: टीम इंडिया के लिए बीते कुछ सालों से खिलाड़ियों की चोट एक बड़ी समस्या बनकर सामने आई है। चोट के कारण कई बड़े खिलाड़ी अहम सीरीज और टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं। जिसका सीधा सीधा नुकसान भारतीय टीम को झेलना पड़ता है। मौजूदा टीम के उप कप्तान हार्दिक पांड्या पिछले साल ही काफी लंबे समय बाद टीम में वापसी किया था। चोट के कारणों से लंबे समय तक वे टीम से बाहर थे। वहीं उनकी वापसी के बाद टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। खिलाड़ियों को टीम से बाहर होने का मुख्य कारण उनका अनफिट होना है। टीम इंडिया के वर्ल्ड कप विनिंग पूर्व कप्तान कपिल देव से जब इन खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

एक मीडिया चैनल से बातचीत के दौरान कपिल देव ने स्वीकारा कि ज्यादा मैचेज जैसे कि अंतरराष्ट्रीय, T20लीग,और घरेलू क्रिकेट लगातार होने की वजह से खिलाड़ियों के चोटिल होने का सबसे बड़ा कारण बना है। उन्होंने इस विषय में बात करते हुए कहा, ‘अब क्रिकेट का सीजन 10 महीने से ज्यादा का हो गया है। जितना अधिक आप खेलेंगे उतनी अधिक चोटें लगेंगी। क्रिकेट कोई साधारण खेल नहीं है। आपको एथलेटिक होना होगा, सभी मांसपेशियों का उपयोग करना होगा। हर चीज को अपनाना इतना आसान नहीं है, यह शरीर पर भारी पड़ता है और इसलिए चोट लगती है।’

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज खिलाड़ि कपिल देव ने गेंदबाजों के लगातार अभ्यास को लेकर आगे कहा, ”जितना अधिक आप नेट में गेंदबाजी करेंगे, आपकी मांसपेशियां उतनी ही अधिक विकसित होने लगेंगी। आज मुझे बताया गया है कि तेज गेंदबाजों को केवल 30 गेंदें करने की अनुमति है। यही एक बड़ा कारण है, जब वे प्रोफेशनल होने के चलते अपने खेल का इतना तनाव लेते हैं।”

आपको बता दें कि टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारणों की वजह से ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्वकप से बाहर हो गए थे। जिसका सीधा-सीधा असर T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में देखा गया। अनुभव की कमी होने के कारण टीम इंडिया को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। ये दोनों ही भारतीय टीम के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण कड़ी है। दोनों ही खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी भारतीय टीम को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इतने लंबे समय से टीम से बाहर रहने के बावजूद अभी तक इनकी वापसी के कोई संकेत सामने निकलकर नहीं आए हैं।

आपको जानकारी दे दे कि इसी साल अंत में 2023 ओडीआई वर्ल्ड कप का भारत में ही आयोजन होना है। इसके लिए इन दोनों खिलाड़ियों की मौजूदगी टीम इंडिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी। लेकिन अभी तक इन दोनों खिलाड़ियों की पूरी तरह से फिट होने की कोई भी खबर सामने नहीं आई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular