HomeखेलIND vs NZ: शतक लगाने के लिए छटपटा रहे हैं कप्तान, टीम...

IND vs NZ: शतक लगाने के लिए छटपटा रहे हैं कप्तान, टीम के लिए बने मुसीबत

नई दिल्ली: भारतीय टीम को इसी साल ओडीआई वर्ल्ड कप अपने ही घर में खेलना है। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज से टीम इंडिया ने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। लेकिन बीते कुछ सालों से लगातार कप्तान रोहित शर्मा का खड़ा फॉर्म को लेकर भारतीय टीम चिंतित है। काफी समय से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं। वे खुद भी 503 दिनों से अपने बल्ले से एक बड़ी पारी खेलने का इंतजार कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में वह इस इंतजार को खत्म करना चाहेंगे।

रोहित कर रहे हैं इंतजार खास पारी का

पिछले डेढ़ सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के बल्ले से एक भी शतकीय पारी देखने को नहीं मिला है। पिछले वर्ल्ड कप में लगातार शतक लगाने के लिए जाने जानें वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा बीते कुछ सालों से एक बड़ी पारी के लिए जूझते हुए दिखाई दे रहे हैं। अपना आखरी इंटरनेशनल शतक रोहित शर्मा ने 503 दिन पहले लगाया था। बीते कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को बस एक बड़ी पारी का इंतजार है। ऐसे में 2023 ओडीआई वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ये कयास लगाया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में रोहित शर्मा एक बड़ी पारी खेलकर खराब फॉर्म से वापस लौट सकते हैं।

आखरी शतक इंग्लैंड के खिलाफ

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपना आखिरी शतक इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2021 में 4 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था। आपको बता दें टेस्ट फॉर्मेट में ये शतक उनके बल्ले से आया था। यह टेस्ट मैच इंग्लैंड में ही खेला गया था। इस मैच के बाद से अब तक रोहित शर्मा ने कुल 51 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। लेकिन इन मैचेस के दौरान उनके बल्ले से एक भी शतकीय पारी देखने को नहीं मिल है। इन मैचों के दौरान उन्होंने 31.33 के औसत से 1504 रन अपने नाम किए हैं। रोहित शर्मा से इन पारियों के दौरान 11अर्धशतक भी देखने को मिला है।

इंटरनेशनल करियर रोहित शर्मा का

कुल 45 टेस्ट मैच रोहित शर्मा ने अभी तक टीम इंडिया के लिए खेला हैं। टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 46.19 की औसत से 3137 रन अपने नाम किए हैं। इन पारियों के दौरान उनके बल्ले से 8 शतक भी देखने को मिला है। अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सफल बल्लेबाज साबित हुए हैं। उन्होंने 239 वनडे में 29 शतक के साथ 48.63 की औसत से 9630 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने टीम इंडिया के लिए 148 T20 इंटरनेशनल मैचेज खेले हैं। जिसमें भी उनका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा है। उन्होंने 31.32 की औसत से 3853 रन इस फॉर्मेट में बनाए हैं। खेल के इस प्रारूप में भी इस खतरनाक बल्लेबाज के नाम 4 शतक शामिल है।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला टीम इंडिया ने पहला मुकाबला 12 रनों से जीत कर अपने नाम कर लिया है और साथी ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सिंहला का दूसरा मुकाबला शनिवार को रायपुर में खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular