HomeखेलIND vs NZ 2nd ODI: भारतीय गेंदबाजों ने छक्के छुड़ाए कीवी बल्लेबाजों...

IND vs NZ 2nd ODI: भारतीय गेंदबाजों ने छक्के छुड़ाए कीवी बल्लेबाजों के, 8 विकेट से जीता मुकाबला

IND vs NZ 2nd ODI: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का दूसरा मुकाबला आज रायपुर के मैदान में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 8 विकेट से अपने नाम कर लिया है।

नई दिल्ली: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का दूसरा मुकाबला आज रायपुर के मैदान में खेला गया। टीम इंडिया ने इस मैच को आसानी से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस शानदार जीत में भारतीय गेंदबाजों का सबसे ज्यादा योगदान रहा। जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी गेंदबाजों की तारीफ की।

आपको बता दें कि भारतीय कप्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम के गेंदबाजों ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को 34.3 ओवर में ही 108 रनों पर ऑल आउट कर दिया। भारतीय गेंदबाजों ने महज 15 रन पर ही कीवी टीम के आधे खिलाडियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारतीय टीम के लिए सबसे खास बात ये रही कि सभी छह गेंदबाजों ने विकेट हासिल किए।

मैच के बाद जमकर तारीफ किया कप्तान ने गेंदबाजों का

मैच खत्म होने के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में रोहित शर्मा ने अपने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा,’ पिछले पांच मैचों में गेंदबाजों ने काफी सुधार किया है। हमने उनसे जो कुछ भी मांगा है, उन्होंने कदम बढ़ाया है और पूरा किया है। आप आमतौर पर भारत में इस प्रकार की सीम मूवमेंट नहीं देखते हैं, आप इसे आम तौर पर भारत के बाहर देखते हैं। इन लोगों के पास कुछ गंभीर कौशल हैं, वे वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं और इसका इनाम मिलते देखना बहुत अच्छा है’।

वही इसके बाद उन्होंने पहले गेंदबाजी करने के फैसले पर भी कहा, ‘ हमने कल अभ्यास किया और गेंद रोशनी में इधर-उधर घूम रही थी। हम जानते थे कि अगर वे 250 या उससे अधिक रन बना लेते तो यह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होता लेकिन लक्ष्य का पीछा करने का फैसला करना ही सही था। हमने पिछले मैच में पहले बल्लेबाजी की थी इसलिए हमारा विचार खुद को चुनौती देने का था’।

पूरे मैच का विवरण

भारतीय गेंदबाजी के स्तर से पहली पारी लाजवाब रही। जंहा सभी गेंदबाजों ने विकेट हासिल कर कप्तान और टीम का मनोबल बढ़ाया। तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करते हुए मोहम्मद शमी ने 6 ओवरों में 18 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट निकाले। पिछले मैच में महंगे साबित हुए उप कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी इस मुकाबले में जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए 6 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट निकाले। पहले मुकाबले में एक भी सफलता नहीं हाथ लगने वाले गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने भी अपनी गेंदबाजी का कला बिखेरते हुए 3 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट झटके। पिछले मैच के गेंदबाजी में हीरो रहे मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने भी टीम को 1-1 विकेट दिलाएं। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी में ग्लेन फिलिप्स ने 5 चौकों की मदद से सबसे अधिक 36 रन बनाए। कीवी टीम की पिछले मैच में शतक वीर रहे माइकल ब्रेसवेल ने 22 रनों का योगदान दिया. साथी ही टीम के ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर ने भी 27 रन बनाएं।

इतने कम स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभ्मन गिल ने शानदार शुरुआत करते हुए टीम के लिए 72 रन जोड़े। भारतीय टीम का पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा। हालांकि जब तक 50 गेंदों में 51 रन बनाकर कप्तान ने मैच को एकतरफा कर दिया था। जिसके बाद टीम ने अपना दूसरा विकेट तीसरे नंबर पर आए विराट कोहली के रूप में खोया। विराट इस मैच में 9 गेंदों पर मात्र 11 रन ही बना सके। जिसके बाद टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 53 गेंदों पर 40 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को 20.1 ओवरों में ही जीत दिलाई। साथी ईशान किशन भी 9 गेंदों पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 8 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेकर श्रृंखला भी अपने नाम कर लिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular