IND vs ENG: राजकोट में अब तक टेस्ट मैच नहीं हारा भारत, इंग्लैंड के खिलाफ सात साल बाद यहां होगा मुकाबला

Avatar photo

By

Amit Mishra

भारत राजकोट में अब तक दो टेस्ट मैच खेला है। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच नवंबर 2016 में खेला गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला हुआ था। मैच ड्रॉ पर समाप्ति पर हुआ था।


भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। उसके बाद विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट मेजबान भारत ने अपने नाम किया था। इस तरह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। अब राजकोट में तीसरे टेस्ट मुकाबले में दोनों टीमों की नजर बढ़त लेने पर होगी। भारत का रिकॉर्ड इस मैदान पर शानदार है।

भारत राजकोट में अब तक दो टेस्ट मैच खेला है। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच नवंबर 2016 में खेला गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला हुआ था। मैच ड्रॉ पर समाप्ति पर हुआ था। उस मैच में इंग्लैंड के जो रूट और बेन स्टोक्स ने पहली पारी में शतक लगाया था। दोनों खिलाड़ी इस बार टीम के सदस्य हैं। वहीं, भारत के लिए मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली थी। दोनों इस बार टीम के सदस्य नहीं हैं। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में तत्कालीन कप्तान एलिस्टर कुक ने शतक लगाया था। वह संन्यास ले चुके हैं।

अश्विन और जडेजा के पास खास अनुभव

इंग्लैंड के लिए सात साल और तीन महीने पहले इस मैदान पर टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में चार क्रिकेटर मौजूदा टीम में हैं। कप्तान बेन स्टोक्स, जो रूट, बेन डकेट और जॉनी बेयरस्टो को यहां टेस्ट खेलने का अनुभव है। भारतीय टीम की बात करें तो सिर्फ रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ही उस मैच में खेले थे। अश्विन ने उस मैच की दोनों पारियों में तीन विकेट लिए थे। जडेजा की बात करें तो उन्होंने भी तीन विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी जीत

भारतीय टीम इसके बाद राजकोट में दूसरी बार 2018 में खेली थी। तब उसने वेस्टइंडीज को हराया था। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी और 272 रन से जीत हासिल की थी। उसी मुकाबले में पृथ्वी शॉ ने पहली पारी में शतक लगाया था। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी शतकीय पारी खेली थी। उस मैच में खेलने वाले अश्विन, जडेजा और केएल राहुल इस बार भी टीम इंडिया के सदस्य हैं। अश्विन ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे। जडेजा ने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में तीन विकेट झटके थे। केएल राहुल ने पहली पारी में खाता नहीं खोल पाए थे।

सीरीज के बाकी बचे तीन मुकाबलों के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram