Homeखेलपूर्व भारतीय दिग्गज ने वनडे क्रिकेट को लेकर कर दी भविष्यवाणी, कहां...

पूर्व भारतीय दिग्गज ने वनडे क्रिकेट को लेकर कर दी भविष्यवाणी, कहां खत्म होने वाला है वनडे फॉर्मेट

नई दिल्ली: मॉडर्न डे क्रिकेट में कई सारी प्रारूप देखने को मिल रहा है हमें, जिसमें यह पाया जा रहा है कि T20 क्रिकेट और T10 सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। ऐसे में एकदिवसीय क्रिकेट को लेकर भी कई सारे सवाल खड़े होते हुए नजर आते हैं। जिसमें सबसे बड़ा सवाल ये है कि आने वाले समय में वनडे क्रिकेट खत्म होता हुआ नजर आ रहा है। इस चर्चा के विषय पर टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज और धाकड़ बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी है। रोबिन उथप्पा के मुताबिक इस तरह की लोकप्रियता T10 और T20 क्रिकेट को मिल रही है इसके चलते आने वाले समय में वनडे क्रिकेट की गिरावट देखने को मिलेगी।

दाएं हाथ के भारतीय पूर्व दिग्गज धाकड़ बल्लेबाज ने इस विषय पर अपनी राय रखते हुए कहा है कि, ’50 ओवर के प्रारूप में दर्शकों की संख्या में गिरावट आ सकती है। उन्हें लगता है कि आज के प्रशंसकों को क्रिकेट मैच देखने के लिए अपने दिन के सात घंटे समर्पित करने की संभावना नहीं है।’ उन्होंने इस सन्दर्भ में संक्षिप्त में कहा कि, ‘मुझे लगता है कि खेल छोटे फॉर्मेट की दिशा में आगे बढ़ रहा है। लेकिन यह दर्शकों की संख्या पर भी निर्भर करता है जो तय करती है कि क्या अधिक लोकप्रिय होने वाला है और क्या ज्यादा चलने वाला है। और यही वजह है कि टी20 क्रिकेट सबसे आगे आ रहा है।’

उथप्पा ने आगे कहा, ‘मैं क्रिकेट को उस दिशा में विकसित होते देख रहा हूं, जहाँ 50 ओवर का क्रिकेट मुझे नहीं लगता कि लोग अपने दिन के सात घंटे स्टेडियम में आकर एकदिवसीय मैच देखने में लगा सकते हैं या अपना इतना समय निवेश कर सकते हैं। एक दिन का खेल जिसे आप जानते हैं या घर पर टीवी पर देखते हैं, आज आपको ऐप पर भी दिख सकता है।’ मौजूदा फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के समाप्त होने के बाद, एकदिवसीय क्रिकेट पीछे हट सकता है’।

उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में T20 और T10 क्रिकेट सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मॉडर्न डे क्रिकेट होगा। जिस तरह की रुचि लोगों की बढ़ रही है इन दोनों फॉर्मेट को लेकर आने वाला समय यही क्रिकेट होगा।

आपको बता दें दो बार के वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने भी श्रीलंका के खिलाफ आखिरी एकदिवसीय मैच में विराट कोहली के शतक लगाने के बाद वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता घटने को लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने अपने ट्वीट में विराट कोहली को बधाई देते हुए कहा था कि खाली स्टेडियम वनडे क्रिकेट की घटती लोकप्रियता को झलकता है। उनके अलावा कई दिग्गज खिलाड़ी ने भी इस विषय पर अपनी राय रखी है और बताया है कि आने वाले समय में टेस्ट और T20 प्रारूप का ही खेल देखने को मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular