Homeखेलहार के बाद भी रोहित शर्मा ने नाम कर लिया अनोखा रिकॉर्ड,...

हार के बाद भी रोहित शर्मा ने नाम कर लिया अनोखा रिकॉर्ड, इस दिग्गज को पीछे छोड़ा

नई दिल्लीः भारत और बांग्लादेश के बीच ढाका स्टेडियम में पहला एकदिवसीय मैच खेला गया इस मैच में भारतीय टीम को 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और महज 27 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित ने 27 रन बनाने के बाद भी एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  • रोहित ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़ा

रोहित शर्मा एक दिवसीय फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठवें खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है। रोहित ने इस मैच में 2 रन बनाते ही अजहरुद्दीन को पछाड़ा और यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 334 एकदिवसीय मैचों में 36.92की औसत से 9378 रन बनाए थे। लेकिन इस मैच के बाद रोहित ने 234 मैचों में 9403 रन बनाकर उनसे काफी आगे निकल चुके हैं।

  • रोहित के नाम 29 शतक 45 अर्धशतक

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में फिलहाल 234 मैचों में 9403 रन बना दिए हैं। उन्होंने 48.46 की औसत और 89. 17 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। सबसे खास बात यह है कि रोहित के 9403 रन बनाने में 29 शतक और 45 अर्धशतक भी शामिल है।

  • ओडीआई में रोहित के नाम तीन दोहरे शतक भी

जानने वाली बात यह है कि ओडीआई फॉर्मेट में कप्तान रोहित शर्मा के नाम 3 दोहरा शतक भी है। यह रिकॉर्डिंग उनके सिवा किसी और इंटरनेशनल खिलाड़ी के नाम नहीं है। रोहित के नाम ओडीआई फॉर्मेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड शामिल है । उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 264 रनों की पारी खेली थी यह रिकॉर्ड तो इतना खतरनाक है कि इसे तोड़ना बिल्कुल ही नामुमकिन सा लगता है।

  • वनडे में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम

भारत की तरफ से एकदिवसीय मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। हालांकि देखा जाए तो ओडीआई में इनसे ज्यादा रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी किसी के नाम नहीं है। उन्होंने 463 मैच में 18426 रन अपने नाम किए हैं। उनके 49शतक और 96 अर्धशतक भी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular