नई दिल्ली: इंग्लैंड की पीच किसी भी क्रिकेटर के लिए काफी मायने रखती है। यहां के हर पीच पर आपको पेसरों के लिए मदद देखने को मिलती है। लेकिन काउंटी क्रिकेट में स्पिनरों ने बल्लेबाजों के धागे खोल दिए। उनकी गेंदों से बल्लेबाज काफी परेशान रहे।

कुछ दिन पहले इंग्लैंड के लेग स्पिनर मैट पार्किंसन ने ऐसी गेंद फेंकी जिसे बॉल ऑफ द सेंचुरी को चुनौती देते हुए दिखाया गया। अब इस उपाधि की कड़ी में दक्षिण अफ्रीकी ऑफ स्पिनर साइम हार्मन का नाम भी शामिल हो गया है।

यह भी पढ़ें:-T20 वर्ल्ड कप के लिए कड़ी तैयारी करने में जुटे हैं हार्दिक पांड्या, देखें वीडियो

हार्मन ने काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन 1 में एसेक्स के लिए खेलते हुए नॉर्थम्पटनशायर के खिलाफ एक ऐसी गेंद फेंकी जिसे ऑफ स्पिन बॉल ऑफ द सेंचुरी कहा जा सकता है। इस बॉल को ऑस्ट्रेलियाई महान स्पिनर सेन वार्न के द्वारा फेंकी गई बॉल ऑफ द सेंचुरी का उल्टा वर्जन कहा जा सकता है।

हार्मन ने अपने इस ऑफ स्पिन को इतना घुमाया कि वहां खड़े बल्लेबाज को कुछ पता ही नहीं चला। हार्मन में यह गेंद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज विल यंग को की थी। हार्मन ने मैच के चौथे पारी में स्टंप के बाहर गेंद को टप्पा कराया। यह गेंद नॉर्थम्पटनशायर के कप्तान सहित सभी बल्लेबाजों के लिए बहुत ही बाहर थी और ऐसी गेंद को प्रायः बल्लेबाजों द्वारा छोड़ दिया जाता है।

लेकिन यंग ने पैर क्रॉस निकालकर गेंद को छोड़ दिया लेकिन गेंद घूमते हुए उसकी लेग स्टंप से टकरा गई। यहां हार्मन के बेहतरीन स्पेल की शुरुआत हुई थी। इस मैच के चौथे दिन एसेक्स ने इसे 47 रन से जीत लिया। हार्मन ने इस मैच के चौथे पारी में 6 विकेट लिए।

मैच में नॉर्थम्पटनशायर को 211 रनों का पीछा करना था लेकिन खतरनाक स्पिन के आगे पूरी टीम सिर्फ 163 रन ही बना पाई। पहली पारी में कप्तान टॉम वेस्टले और बेन एलसिन ने अर्धशतक से नॉर्थम्पटनशायर को 262 रन का टारगेट दिया।

इसके बाद दूसरी पारी में एलसिन ने 5 विकेट लेकर एसेक्स को 100 रनों की बढ़त दिला दी। लेकिन चौथी पारी में हार्मन ने ऐसी गेंद घुमाई के बल्लेबाजों के होश उड़ गए।


Latest News