Asia Cup 2023 पर मंडरा रहा है कैंसिल होने का खतरा – PAK मीडिया का दावा- बिना पाकिस्तान, भारत 5 देशों का टूर्नामेंट कर सकता है आयोजित

By

Anil Kumar

इसी साल सितंबर में होने वाला ASIA CUP 2023 कैंसिल हो सकता है। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान खेले जाने वाला है। यह दावा PCB (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के हवाले से पाकिस्तानी मीडिया द्वारा किया गया है। रिपोर्ट्स में यह भी दावा हुआ है कि एशिया कप के कैंसिल होने पर BCCI पांच देशों का टूर्नामेंट को आयोजित कर सकता है। इसमें पाकिस्तानी टीम के अलावा एशिया की अन्य सभी टीमें आसानी से हिस्सा ले सकेंगी।


पाकिस्तानी बोर्ड के सूत्रों ने इसे अफवाह बताया है

एशिया कप के कैंसिल होने की खबर पर दैनिक भास्कर के संवाददाता ने पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों से बात-चीत की। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने इस न्यूज को पुरी तरह से अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि एशिया कप पर फैसला आना अभी बाकी है।

जानें क्या है विवाद का कारण

ICC कैलेंडर के हिसाब से 2023 में होने वाला एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जाएगा। BCCI ने कैलेंडर के जारी होने के तुरंत बाद ही यह साफ कर दिया था कि इंडियन टीम पाकिस्तान में खेलने नहीं जाएगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एशिया कप को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने का सुझाव दिया था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को यह बात मंजूर नहीं थी, क्योंकि पाकिस्तान के पास यह एक सुनहरा अवसर था जब वह अपनी अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता था।

हालांकि पीसीबी ने इस टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर कराने का प्रस्ताव रखा है, जिसके मुताबिक भारत के सभी मैच बाहर होगें लेकीन बाकी टूर्नामेंट पाकिस्तान में ही खेला जाएगा। और अगर भारत फाइनल में जाता है तो फाइनल भी बाहर ही खेला जाएगा।

इस सुझाव पर BCCI की ओर से अभी तक कोई साफ बयान नहीं मिला है। बीच में यह खबर भी आई थी कि बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इस हाइब्रिड मॉडल का विरोध कर रही है। उनका कहना था कि इस तरह से टूर्नामेंट का खर्चा और बढ़ जाएगा जिससे रेवेन्यू में भी कमी आएगी।

जय शाह का कहना अभी एशिया कप पर कोई फैसला नहीं

BCCI के सचिव और एशिया क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने कहा था कि एशिया कप में इंडियन टीम के मैच दूसरे देश में कराने को लेकर पीसीबी के प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं लिया है। बाकी सभी देशों से भी उनकी राय ली जा रही है। उस राय के हिसाब से ही अगला फैसला लिया जाएगा।

पिछले 10 सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच 15 मैच

दोनों देशों के बीच आखिरी बार कोई बाइलेट्रल सीरीज जनवरी 2013 में खेली गई थी। इस सीरीज का आयोजन भारत में हुआ था। भारत दौरे पर आई पाकिस्तान की टीम ने 3 वनडे और 2 टी-20 मुकाबले खेले थे। इसके बाद दोनों देशों की टीमें मल्टीनेशन टूर्नामेंट में ही भिड़ी है। दोनों देशों के बीच सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 15 मैच ही हो पाए हैं। इनमें 8 एकदिवसीय और 7 T-20 सामिल है, जिसमें भारत ने 11 तो वहीं पाकिस्तान
ने 4 में जीत दर्ज की है।

2016 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत आई थी पाकिस्तानी टीम

भारतीय टीम कई राजनीतिक कारणों से पाकिस्तान नहीं जाती है, लेकिन लास्ट 10 साल में पाकिस्तान की टीम 2016 टी-20 वर्ल्ड कप खेलने भारत आ चुकी है। बाइलेट्रल सीरीज न होने के चलते दोनों टीमों ने 2007 के बाद आपस में कोई टेस्ट मैच नहीं खेल है।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.