Home खेल IND vs NZ: न्यूजीलैंड को हराकर भारत रचेगा इतिहास, जो कभी ना...

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को हराकर भारत रचेगा इतिहास, जो कभी ना हुआ अब होगा

IND vs NZ: तीन मैचों की सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का पहला मुकाबला भारतीय टीम ने 12 रनों से जीत लिया है। सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार को रायपुर में खेला जाएगा।

नई दिल्ली: तीन मैचों की सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 12 रनों से जीत लिया है। श्रृंखला का दूसरा मुकाबला शनिवार को रायपुर में खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया के पास एक बार फिर से इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। बचे हुए सीरीज के दो मैचों में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को मात देकर 3-0 से श्रृंखला में जीत हासिल करती है तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन टीम बन जाएगी। फिलहाल इस सूची में पहले पायदान पर न्यूजीलैंड की टीम मौजूद है। वहीं चौथे स्थान पर काबिज है भारतीय टीम। अगर इस आईसीसी वनडे रैंकिंग के गणित पर गौर किया जाए तो टीम इंडिया बचे हुए सीरीज के दोनों मैचों में न्यूजीलैंड टीम को शिकस्त देती है अथवा क्लीनस्वीप होकर न्यूजीलैंड की टीम हारती है तो पहले पायदान पर वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम पहुंच जाएगी।

करना होगा ये काम वर्ल्ड की नंबर वन टीम बनने के लिए

भारतीय टीम ने हाल ही में हुए श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर 110 प्वाइंटो के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग के चौथे पायदान पर पहुंच गई है। मौजूदा चल रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया अगर मेहमान टीम को 3-0 से हरा कर श्रृंखला में क्लीनस्वीप करती है तो 114 अंक प्राप्त कर कीवी टीम को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर आ जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 3-0 से हारने के बाद नेगेटिव अंको की वजह से आईसीसी वनडे रैंकिंग में चौथे स्थान पर खिसक जाएगी। जिसके बाद भारतीय टीम दुनिया की नंबर वन वनडे टीम बन जाएगी।

क्रिकेट के तीनों प्रारूप में है मौका नंबर वन बनने का

भारतीय टीम पहले से ही T20 इंटरनेशनल में आईसीसी रैंकिंग पर नंबर वन टीम है। अब अगर न्यूजीलैंड टीम को 3-0 से हराकर क्लीनस्वीप करती है वनडे श्रृंखला में और आगमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज में भी 1-0 या 3-1 से अपने नाम जीत दर्ज करती है तो क्रिकेट के तीनों प्रारूप में भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग पर नंबर वन होगी। हालांकि इसके लिए टीम इंडिया को बहुत मेहनत करनी होगी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड आमना-सामना ओडीआई में: कौन है किस पर भारी आइए जानते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड एकदिवसीय क्रिकेट में अभी तक कुल 114 बार एक दूसरे के सामने आ चुकी है। भारतीय टीम ने इस दौरान 56 मुकाबलों में अपने नाम जीत दर्ज की है जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 50 मुकाबलों में टीम इंडिया को मात दी है। वही 7 मुक़ाबले ऐसे भी रहे जिनका कोई नतीजा निकल कर सामने नहीं आया है और एक मुकाबला टाई रहा है। अपने सर जमीन पर भारतीय टीम ने 27 मुकाबले जीते हैं वहीं न्यूजीलैंड ने भी अपने घर पर भारत के खिलाफ 26 मुकाबलों में जीत दर्ज किया है। 14 वनडे मैच में टीम इंडिया ने घर के बाहर जीत हासिल की है। अगर न्यूट्रल वेन्यू की बात करें तो 15 मुकाबले भारतीय टीम ने जीता है वही 16 मैचों में जीत दर्ज न्यूजीलैंड ने किया है।