Times Bull
News in Hindi

जानिए क्रिकेट के खेल से जुड़े 10 इंटरेस्टिंग रूल्स, जो शायद आप को भी नहीं पता होंगे

Most Interesting Cricket Rules in Hindi : क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी इसके फेन है। लेकिन इस खेल के कुछ ऐसे नियम है जिसके बारे में शायद आपको भी पता नहीं होगा। आइए जानते है क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग रूल्स।

1. टाइम आउट- यदि विकेट गिरने के तीन मिनट तक दूसरा बैट्समैन क्रीज पर नहीं पहुंचता है तो उसे फील्डिंग टीम की अपील पर टाइम आउट दिया जा सकता है।

2. लॉस्ट बॉल- यदि मैच के दौरान बॉल खो जाए तो फील्डिंग टीम लॉस्ट बॉल की अपील कर सकती है। ऐसे में बॉल को डेड माना जाएगा। वहीं, इस दौरान बैट्समैन ने जितने रन लिए होंगे वो उसे मिलेंगे।

3. हेल्मेट कनेक्शन (बैट्समैन नहीं होगा आउट)- यदि कैच पकड़ते वक़्त बॉल फील्डर के किसी भी प्रोटेक्टिव चीज़ (हेल्मेट, पैड, एल्बो गार्ड) से टकराती है तो बैट्समैन आउट नहीं होगा।

4. अंपायर को नहीं बताया तो मिलेंगे 5 रन- यदि इंजर्ड होने या किसी भी कारण से कोई प्लेयर अंपायर की परमिशन के बिना फील्ड से बाहर जाता है तो बैटिंग टीम को एक्स्ट्रा 5 रन मिलते हैं।

5. आउट टाइम तक बैटिंग-बोलिंग नहीं- कोई प्लेयर इंजरी के कारण जितने समय तक फील्ड से बाहर रहता है, लौटने पर वो उतने ही समय तक बॉलिंग या बैटिंग नहीं कर सकता।

6. नो अपील-नो आउट- यदि फील्डिंग टीम आउट की अपील (Lbw, कैच में) नहीं करती है तो अंपायर बैट्समैन को आउट होने पर भी आउट नहीं दें सकते।

7. स्पाइडर कैम और बॉल कनेक्शन- यदि बैट्समैन के शॉट मारने के बाद बॉल स्पाइडर कैम से टकराती है तो उसे डेड बॉल डिक्लेयर किया जाता है। उसपर बैट्समैन को रन नहीं मिलता।

8. रिटायर्ड आउट- यदि बैट्समैन बिना अंपायर की परमिशन के रिटायर होता है तो उसे रिटायर्ड आउट माना जाता है। हालाँकि, ऐसा अधिकतर फ्रेंडली मैच में ही देखने को मिलता है।

9. हेल्मेट दिलवाएगा रन- शॉट मारने के बाद यदि बॉल विकेटकीपर के पीछे रखी हेल्मेट पर लगती है तो बैटिंग टीम को 5 एक्स्ट्रा रन मिलते हैं।

10. हैडलिंग द बॉल- जब कोई बैट्समैन आउट होने से बचने के लिए जानबूझकर बॉल को हाथ लगाकर विकेट से दूर करता है तो वो ‘हैडलिंग द बॉल’ रूल के तहत आउट होता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.