विश्व कप जीतने के लिए भारत पूरी क्षमता से खेले : : पुजारा

India played with full potential to win World Cup: Pujara

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का मानना है कि विश्व जीतने के लिए भारत को अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलना होगा।

टायर निर्माता कंपनी सीएट ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सीएट क्रिकेट रेटिंग्स इंटरनेशनल अवार्डस (2019) से सम्मानित किया है और पुजारा भी उनमें से एक हैं।

आस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत का हिस्सा रहे पुजारा को साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी के अवार्ड से नवाजा गया है।

पुजारा ने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद संवाददाताओं से कहा, “एक भारतीय क्रिकेटर होने के नाते मैं भी अन्य भारतीय की तरह चाहता हूं कि भारत विश्व कप जीते। हमारी टीम काफी अच्छी है। टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले भी इंग्लैंड की धरती पर खेल चुके हैं और उनके पास काफी अनुभव भी है।”

विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहा है और टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलना है।

पुजारा ने कहा, “टीम भी काफी आश्वस्त है। कई सारे खिलाड़ी आईपीएल में भी खेले हैं, जिससे उनका काफी अभ्यास भी हुआ है। विश्व कप शुरू होने से पहले कुछ अभ्यास मैच भी हैं, जिससे टीम को फायदा होगा। टीम का संतुलन भी काफी अच्छा है। अगर टीम अपनी क्षमता के अनुसार खेली तो विश्व कप जीतने के हकदार है।”

विश्व कप का आयोजन इस बार राउंड रोबिन फॉरमेंट में होगा, जहां हर टीम को विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों से खेलना होगा। विश्व कप के 12वें संस्करण में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और राउंड रोबिन फॉरमेट के हिसाब से हर टीम को नौ मैच खेलने हैं।

पुजारा ने इसे लेकर कहा, “मेरा खुद का ऐसा मानना है कि इससे आपको ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने को मिलेगा। अगर आप ज्यादा से ज्यादा मैच खेलते हैं तो फिर आपके पास अगले राउंड में पहुंचने का अच्छा मौका होगा।”

पुजारा अब सौराष्ट्र प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट में खेलने जा रहे हैं। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में होने वाली इस पहली लीग में पांच टीमें भाग लेंगी।

उन्होंने कहा, “मैं कहीं न कहीं तो खेलता ही रहता हूं। आस्ट्रेलिया सीरीज के बाद मैंने रणजी ट्रॉफी खेला था। अगर समय मिला तो मैं काउंटी क्रिकेट भी खेलूंगा। मैं क्लब मैचों में भी खेला हूं। अब सौराष्ट्र प्रीमियर लीग हो रहा है और उसमें भी टी-20 मैच होंगे। तो आप इन मैचों में से हमेशा प्रेरित होते रहते हैं और एक क्रिकेटर के रूप में खुद में सुधार करना चाहते हैं।”

भारतीय बल्लेबाज ने साथ ही कहा, “कई बार आराम भी जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप किसी चीज पर काम करना चाहते हो, चाहे वह फिटनेस हो या बल्लेबाजी तो फिर आपको थोड़ बहुत बदलाव करना होता है। ये सही समय होता है, जहां पर थोड़ा बदलाव कर सकते हैं और एक खिलाड़ी के रूप में खुद में सुधार भी कर सकते हैं।”

यह पूछे जाने पर कि वेस्टइंडीज जाने से पहले क्या आप काउंटी क्रिकेट में खेलने जा रहे हैं, पुजारा ने कहा, “हां, मैं इसके संपर्क में हूं। लेकिन अभी कुछ तय नहीं हुआ है। अगर समय मिलता है तो मैं वहां जाऊंगा और कुछ मैच जरूर खेलूंगा। लेकिन इस समय तो मैं फिल्हाल सौराष्ट्र प्रीमियर लीग में खेलने जा रहा हूं। इसके बाद ही मैं कुछ योजना बनाऊंगा”