News in Hindi

अमीर बनना चाहते हैं तो आजमाएं ये ट्रिक्स

अमीर बनने का एक तरीका है कि आप खूब सारा पैसा कमाएं और दूसरा तरीका है कि आप पैसा बचाएं। अब कमाने के लिए तो हम सब ही मेहनत करते हैं, लेकिन अगर साथ साथ पैसा बचाने पर भी फोकस किया जाए, तो आप जल्दी अमीर बन सकते हैं। पैसा बचाने का मतलब कंजूस होना नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से बचत करना है।

यहां पढ़ें कुछ ऐसे टिप्स-

– रेफ्रिजरेटर को हवादार जगह पर रखें और इसे पूरा न भरें।
– आउटडोर स्पेस को एसी के दायरे में न लें। जब एसी चल रहा हो तो दरवाजे बंद रखें और पर्दे गिरा कर रखें। जब इस्तेमाल न हो रहा हो तो इसे बंद कर दें।
– घर के आसपास छायादार पेड़ लगाएं, इससे आप बिजली की खपत केा 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं और आपका बिजली का बिल छोटा हो सकता है।
– एसी को 22 की बजाए 25 डिग्री पर सेट करके भी आप पांच फीसदी बिजली बचा सकते हैं।

ऐसा करके आप बिजली के बिल पर करीब 500 रुपए तक बचा सकते हैं।

– सप्ताह में एक बार पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। पर्सनल गाडी के टायरों में हवा दुरुस्त रखें। आप ऐसा कर महीने में करीब 500 रुपए तक बचा सकते हैं।

– सुपरमार्केट की बजाए फल और सब्जियां साप्ताहिक बाजार में सस्ती मिलती हैं। खराब नहीं होने वाली चीजें जैसे कि आलू, प्याज थोक में खरीदें। इन तरीकों से आप करीब 1000 रुपए तक हर महीने बचा सकते हैं।

 

– बाहर खाना खाने जा रहे हैं तो चेक करें कि किसी एप की मदद से आपको डिस्काउंट कूपंस मिल सकते हैं या नहीं। ग्रुप में आउटिंग कर रहे हैं तो ड्रिंक्स घर पर लें। वीकएंड पर मूवी की बजाए वीकडे पर और मॉर्निंग वाला शो देखें। इस तरह आप महीने के करीब 2000 रुपए तक बचा सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑनलाइन या कार्ड से पेमेंट कर कई मौकों पर कैशबैक या अन्य ऑफर्स पाकर भी पैसे बचा सकते हैं। वहीं अपनी फिजूल खर्ची पर लगाम लगाना भी जरूरी है।