News in Hindi

रूप चौदस स्पेशल : राशि के हिसाब से जाने कैसे संवारें सुंदरता

दीपोत्सव में खुशियों का ऐसा त्योहार भी है जो खुशियों के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बढ़ा देता हैं। जी हां, हम बात कर रहे है छोटी दिवाली की। जिसे रूप चैदस भी कहा जाता है। रूप चैदस सीधे तौर पर जुड़ा है शृंगार से। इस दिन महिलाएं सोहल शृंगार कर अपने रूप को निखारती है। प्राचीन काल में महिलाएं और पुरूष दोनों ही शरीर पर उबटन लगाकर दूध और गुलाब की पंखुडि़यों का इस्तेमाल स्नान में करते थे, लेकिन समय के साथ साथ बदलाव हुए महिलाओं ने रूप निखारने के लिए पार्लर का चयन कर लिया। आज हम आप को आपकी राशि के अनुसार प्रसााधनों का प्रयोग और घर पर ही रूप निखारने के कुछ टिप्स बताएंगे।

Women touching up make up in car at night time.

यहां जानिए राशि के अनुरूप रूप निखार के टिप्स

मेष- मंगल प्रधान इस राशि के व्यक्तियों को पानी में बिल्व पत्र के वृक्ष की छाल और चंदन का चूर्ण डाल कर स्नान करना चाहिए।

वृष- इस राशि के लोगों को सुगंधित कपूर काचरी, इलायची, चंदन की थोड़ी सी मात्रा पानी में डाल कर स्नान करना चाहिए।

मिथुन- इस राशि के जातक बुध ग्रह से प्रभावित होते है, अतः बुध को प्रसन्न करने के लिए गाय का गोबर जल से स्पर्श कर के स्नान करना चाहिए।

कर्क- इस राशि का जातक चंद्र ग्रह से प्रभावित होते है। ये स्नान में जल में सफेद चंदन की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर स्नान करें।

सिंह- सूर्य ग्रह से प्रभावित जातक को जल में लाल पुष्प और केसर डाल कर स्नान करना चाहिए।

कन्या- इस राशि के जातक को पन्ना रत्न या विधायरा की जड़ के जल से स्नान करने से बुध ग्रह का प्रभाव पड़ेगा।

make-up-remove-625_625x350_71442303978

तुला- इस राशि का प्रधान शुक्र है। ऐष्वर्य एंव धन की प्राप्ति के लिए आपको मोगरे के पुष्प, गुलाब जल व चांदी को जल में डाल कर स्नान करना चाहिए।

वृष्चिक- जलतव की राशि होने से आपको लाल गुलाब, मुंगा रत्न डालकर उस जल से स्नान करना चाहिए। मुंगा न मिलने पर उस रंग के पुष्प ले सकते हैं।
धनु- गुरु की राशि होने से मालती के फूल या हल्दी मिल जल से स्नान करने से गुरु का शुभ प्रभाव मिलता है।

मकर- शनि ग्रह की प्रसन्नता के लिए स्नान के जल में काले तिल, काले उड़द जल में डालकर उपयोग करना श्रेष्ठ है।

कुंभ- राशि स्वामी शनि होने से आपको शमी वृक्ष की लकडी, बिच्छुआ की जड़, तेलिया उड़द पानी में डालकर स्नान करना अच्छा रहेगा।

मीन- जलतव प्रधान राशि होने से सुख, समृद्धि एंव ऐष्वर्य प्राप्ति के लिए जल में मोगरे के फूल, पीली सरसों, गेंदे के पुष्प को डाल कर स्नान करना अच्छा है।

[ads1]

यह ब्यूटी टिप्स निखारेंगे आपकी रंगत

रूखी त्वचा के लिए-

रूखी त्वचा के लिए महिलाओं को दूध में जौ का आटा, सरसों के दाने का पाउडर, हल्दी और गुलाब की पंखुडि़या मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को चेहरे और बाॅडी पर लगाकर 10 मिनट बाद हल्का सूखने के बाद रखड़कर उतार दें। इससे शरीर की सारी गंदगी उतर जाएगी और त्वचा में निखार आ जाएगा।

तैलीय त्वचा के लिए-

सूजी में दही और तुलसी के पत्तों को मिलाकर पीस लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और बाॅडी पर लगाकर 15 मिनट बाद सूखने पर रगड़कर निकाल दें। इससे आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा।