News in Hindi

भारत में इस जगह लोग मिट्टी खोदकर निकाल रहे हैं हीरे, आप भी ला सकते हैं

हीरे बेशकीमती हेते हैं और एक एक हीरा खरीदने के लिए आपको हजारों रुपए चुकाने पड़ते हैं, लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आपको यह हीरे मुफ्त में या कौडिय़ों के भाव में मिल सकते हैं तो। दरअसल इन दिनों छत्तीसगढ़ के गरियाबंद से 40 किमी दूर मैनुपर ब्लॉक के गांव पायलीखंड में लोग वीराने में खुदाई कर हीरे निकाल रहे हैं। यहां घने जंगलों के पास पहाड़ों के बीच 40 एकड़ जमीन पूरी तरह खुदी हुई है।

यहां गांव वाले हीरे ढूंढते नजर आ रहे हैं। लोग यहां करीब 4 से 5 फीट गहरा गड्ढा खोदकर मिट्टी निकार रहे हैं और इस मिट्टी में से हीरे चुन रहे हैं। ये लोग दिनभर हीरे चुनते हैं और फिर हीरा व्यापारियों को एक हीरा 100 रुपए में बेच देते हैं। पायलीखंड के इस डायमंड पाइप में सिर्फ गांव के लोग ही नहीं बल्कि ओडिश के लोग भी खुदाई करने पहुंच रहे हैं।

जानकारी के अनुसार रियाबंद जिले की रत्नगर्भा धरती पर दो दशक पहले पांच हीरा खदानें यानी किंबरलाइट पाइप की खोज हुई थी। मध्यप्रदेश की जमीन में इसे कांटेदार तारों से घेर दिया गया और खदानों का पूर्वेक्षण लाइसेंस मेसर्स बी विजयकुमार को दिया गया, लेकिन अब ये खदानें खुली हैं, जो भी व्यक्ति चाहे यहां से मुफ्त में हीरे निकाल कर ले जा सकता है।