News in Hindi

सोशल ट्रेड ने की 37 अरब की ठगी, देती थी 5 रुपए एक लाइक के – यहाँ पढ़े

सोशल मीडिया पर आपने घर बैठे पैसे कमाने के एड तो खूब देखे होंगे, लेकिन हाल ही देशभर में करीब 7 लाख लोग सोशल नेटवर्किंग के जरिए ही 3700 करोड़ रुपए की ठगी का शिकार हुए हैं। नोएडा में चल रही एक कंपनी अपने यूजर्स को स्मार्टफोन पर लिंक भेजती थी और हर लाइक पर 5 रुपए भी देती थी, लेकिन धीरे धीरे यूजर्स को रुपए मिलना बंद हा गए। मामले का खुलासा जब हुआ तो लोगों ने कंपनी के ऑफिस के बाहर आकर हंगामा किया।

पुलिस ने कंपनी के डायरेक्टर 26 वर्षीय अनुभव मित्तल, सीईओ श्रीधर और टेक्निकल हैड महेश दयाल को गिरफ्तार किया है। एसएसपी (एसटीएफ) अमित पाठक ने बताया कि ये लोग कंपनी की वेबसाइट के जरिए निवेशकों को घर बैठे पैसे कमाने का लालच देते थे। इनके खिलाफ कुछ लोगों ने सूरजपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। तीनों आरोपी विदेश भागने की फिराक में थे।

सोशल नेटवर्किंग

जांच में पता चला है कि सेक्टर 63 में अब्लेज इंफो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड का ऑफिस है। यह कंपनी पहले http://Socialtrade.biz नामक ऑनलाइन पोर्टल से ऑपरेट होती थी। बाद में इसका नाम बदलकर 3W डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया और फिर http://Frenzzup.com वेबसाइट से यह गोरखधंधा होने लगा। कंपनी के 4 प्राइवेट बैंक में 12 अकांउट हैं, जिनमें 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि जमा है।

ऐसे होती थी ठगी सोशल ट्रेड पर

पुलिस ने बताया कि कंपनी 5700 रुपए देकर घर बैठे मेंबरशिप देती थी, जिसमें यूजर को सिर्फ पेज लाइक करने होते थे। इसके लिए कंपनी की ओर से सब्सक्राइबर के स्मार्टफोन पर दूसरे सब्स्क्राइबर के फेसबुक या ट्विटर प्रोफाइल के लिंक भेजे जाते थे, जिन्हें उन्हें लाइक करना होता था। इसके लिए फेक सर्वर बनाया गया था। हर लाइक के लिए इन्वेटर्स को 5 रुपए मिलते थे। कंपनी अलग अलग प्लान के मुताबिक यूजर्स को हर दिन 25, 50, 75 और 125 लिंक भेजती थी। इसके लिए क्रमश: 5750, 11500, 28750 और 57500 के ऑफर दिए गए थे। जैसे अगर कोई व्यक्ति 125 लाइक का प्लान लेता था तो उसकी रोज की कमाई 625 रुपए होती थी।