News in Hindi

500 और 2000 रुपए के नए नोट के बारे में ये बातें जान लेंगे तो नहीं खाएंगे धोखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अचानक मंगलवार रात 12 बजे से 500 रुपए व 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद से ही हर कोई छुट्टे जुगाड़ता हुआ नजर आ रहा है। कोई पेट्रोल पंप पर पहुंच रहा है तो कोई सोना खरीदने। हालांकि घबराने की बात नहीं है 10 नवंबर से बाजार में 500 और 2000 रुपए का नया नोट जारी हो जाएगा। इन नोटों की तस्वीरें जारी हो चुकी हैं।

exchange-limits

500 का नया नोट

note-f1

अब तक जो 500 के नोट चलन में थे अब उन्हें पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और उनकी जगह बाजार में ये नए 500 के नोट आ रहे हैं। यह नोट पिछले नोट से पूरी तरह अलग हैं। यह पिछले नोट से साइज में थोड़ा छोटा होगा। इसके अलावा इस नोट की कॉपी करना भी मुश्किल होगा, यानी कि अब बाजार में नकली नोट आने की संभावना बेहद कम रह गई है। हरे रंग के इस नए नोट के आगे की तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है। जबकि पीछे की तरफ स्वच्छ भारत अभियान का लोगो और लाल किले की तस्वीर है।

2000 का नया नोट

2000-note

यह पहली बार होगा जब भारतीय बाजार में 2000 रुपए का करंसी नोट एंट्री मारेगा। इसके साथ ही बाजार में 1000 रुपए के नोट चलना बंद हो गए हैं। यह नोट मजेंटा रंग यानी कि गहरा गुलाबी रंग का होगा। इसमें आगे की तरफ महात्मा गांधी और पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर होगी। साथ ही स्वच्छ भारत अभियान का लोगो भी होगा। इस नोट का साइज भी छोटा ही होगा।

500 व 1000 रुपए के नोट बैन करते हुए पीएम मोदी ने किया था ये बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (8 नवंबर) को पूरे देश को हैरान करते हुए एक फैसला सुनाया। फैसला था 500 और 1000 रुपए के नोट को मंगलवार रात 12 बजे के बाद से बंद कर देने का। पीएम मोदी के इस ऐलान ने देश भर में अफरा तफरी मचा दी। अब बैंकों में अगले 50 दिनों तक इन नोटों को बदलने का दौर चलेगा। काले धन को लेकर कइयों की पोल खुलेगी। इस वीडियो में देखें ऐसा ऐलान करते समय पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में क्या कहा था –