News in Hindi

अनसुलझा है आज तक यह रहस्य, कैसे 5 साल की उम्र में मां बन गई थी ये लड़की

सरकार और विज्ञान दोनों के हिसाब से मां बनने की सही उम्र 18 वर्ष या इससे ज्यादा की होती है। हालांकि दुनियाभर में कई महिलाएं 18 से कम उम्र में भी मां बन जाती हैं। वैसा क्या आप जानते हैं कि सबसे कम उम्र में मां बनने वाली बच्ची की उम्र क्या थी। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि विश्व की सबसे छोटी उम्र में मां बनने वाली बच्ची की आयु उस समय केवल 5 साल 7 महीने थी।

पेरू की राजधानी में रहने वाली लीना मदीना ने केवल पांच साल 7 महीने की उम्र में एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया था। मेडिकल जगत और दुनियाभर के लिए यह घटना आज भी हैरान कर देने वाली है कि आखिर इतनी छोटी उम्र में लीना मां कैसे बन गई। वैसे यह मामला आज का नहीं बल्कि काफी पुराना है।

लीना का जन्म पेरू के तिक्रापो में 27 सितंब 1933 में हुआ था। जब वे पांच साल की थी, तब उनके पेट का आकार अचानक बढऩे लगा। उनके माता पिता को लगा कि उनके पेट में को ट्यूमर है। हालांकि तिक्रापो ग्रमीण और पिछड़े इलाका था और वहां अस्पताल की सुविधा नहीं थी। इसी के चलते परिवार गांव के ही एक ओझा से झाड़ फूंक करवाता रहा।

 

जब झाड़ फूंक से फायदा नहीं हुआ तो लीना को शहर लेजाकर डॉक्टर को दिखाया गया। वहां डॉटर जेरादरे लोजादा ने जो बताया उसने लीना के माता पिता को हिला कर रख दिया। तमाम जांचों के बाद यह साफ हो गया कि लीना प्रेग्नेंट थी। लीना ने 14 मई 1939 को ऑपरेशन से एक बेटे को जन्म दिया

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि लीना को मात्र तीन साल की उम्र से ही पीरियड्स आने शुरू हो गए थे। जब बच्चे के जन्म के लिए डॉक्ट्स ने लीना का ऑपरेशन किया तो पाया कि प्रजनन अंग पूरी तरह विकसित हो चुके थे। लीना ने जिस बच्चे को जन्म दिया उसकी परवरिश लीना के भाई के रूम में की गई थी। जब जेरादरे 10 साल का हुआ तो उसे पता चला कि लीना उसकी बहन नहीं उसकी मां है।

इस पूरे मामले में सबसे बड़ा प्रश्न यह था कि आखिर इतनी की उम्र में लीना मां बनी कैसे। खुद लीना को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था। पहले संदेह था कि लीना के साथ रेप हुआ हो, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए उस समय इस संदेह को भी खारिज कर दिया गया। इस तरह यह राज राज ही रह गया कि लीना आखिर मां बनीं कैसे।