News in Hindi

यहां नींद लेने के लिए सरकार देगी 22 करोड़ रुपए, जानिए कैसे और क्यों

क्या आपको भी नींद लेना बहुत पसंद है? रात भर रोने के बाद भी आपकी नींद पूरी नहीं होती? वैसे यह आदत करोड़पति बना सकती है। चौंक गए ना। यह सच है। एक जगह है जहां नींद लेने के लिए सरकार 22 करोड़ रुपए तक दे रही है।

दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां की सरकार ने वहां के लोगों को पर्याप्त नींद लेने के लिए करोड़ों रुपए देने की योजना बनाई है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौनसा देश हो सकता है, तो जवाब है जापान। हम सभी जानते हैं कि तनकनी के मामले में दुनिया का नंबर वन देश है जापान। यहां लोग दिन रात काम करते हैं और इतना काम करते हैं कि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। यहां के लोगों की इस कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि इस समय जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बना हुआ है।

आपको बता दें कि जापान की सरकार की ओर से डेथ फॉर ओवरवर्क पर जारी किए गए वाइट पेपर के मुताबिक पिछले कुछ सालों में लोगों के पर्याप्त नींद न लेने के कारण उनकी हालत खराब हो गई है। इन वर्कर्स का कहना है कि उनके पास पर्याप्त नींद लेने का समय ही नहीं है। सरकार की ओर से जारी किए गए वाइट पेपर के मुताबिक यहां बहुत कम रेस्ट पीरियड के लिए कोई कानून नहीं है। इस समस्या को लेकर सरकार ने एक सर्वे किया।

इस सर्वे में करीब 1700 कंपनियों में से सिर्फ 2 फीसदी कंपनियां ही ऐसी मिलीं जो मिनिमम रोजाना रोस्ट पीरियड देती हैं। जापान सरकार ने इसका तोड़ निकाल लिया है। सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए 22 करोड़ रुपए अलग रख दिए हैं। इस रकम को छोटी और मिडिल क्लास कंपनियों को मिनिमम रेस्ट पीडियड अपनाने वाले प्रोग्राम को बढ़ावा देने में दिए जाएंगे।

इस प्रोग्राम के तहत सरकार हर कंपनी को 30 लाख रुपए देगी ताकि कंपनी कर्मचारी नियमों, ट्रेनिंग और सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सके। इससे उनकी कॉस्ट कम होगी और कर्मचारियों को आराम मिल सकेगा।

http://rajasthanpatrika.patrika.com/feature/weird-news/people-have-no-time-to-rest-in-japan-547