News in Hindi

Revealed : फास्ट चार्ज के लिए iPhone 8 में आ सकता है यूएसबी टाइप-सी पोर्ट

एप्पल अपना अगला फोन यानी कि आईफोन 8 को बाजार में जल्दी ही लाने वाला है। इससे पहले अटकलों का बाजार गर्म है। कहीं इसके फीचर्स लीक की खबरें आ रही हैं, तो कहीं लोग इसमें इस्तेमाल होने वाली तकनीक को लेकर जानकारी जुटाने में जुटे हैं। इसी बीच हाल ही आईफोन8 के बारे में ताजा जानकारी सामने आई है, जिसके मुताबिक यह यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ आ सकता है।

अभी तक कंपनी की तरफ से इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन एप्पल आईफोन्स को 10 साल होने जा रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि एप्पल कुछ खास पेश कर सकता है। अभी तक आईफोन में चार्जिंग के लिए लाइटनिंग कनेक्टर आता है। पिछले दिनों अफवाह थी कि आईफोन 8 में यूएसबी-सी पोर्ट दिया जाएगा और लाइटनिंग पोर्ट नहीं होगा। जबकि एनालिस्ट मिंग ची कू ने यह दावा किया है कि एप्पल यूएसबी-सी पोर्ट तो लागए लेकिन इसके साथ लाइटनिंग पोर्ट को भी बरकरार रखेगा।

कू के अनुसार करीब सितंबर माह में लॉन्च होने वाले आईफोन 8 में एप्पल फास्ट चार्जिंग के लिए टाइप-सी पावर डिलिवरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा। यूएसबी-सी का एक फायदा यह भी होगा कि एचडी वीडियोज तेजी से ट्रांसफर की जा सकेंगी। एप्पल प्रोडक्ट्स के प्रिडिक्शन के मामले में कू को महारथ हासिल है।

आपको बता दें कि एप्पल पहले ही चार्ज केबल को बाय बाय कह चुका है। सितंबर 2012 में आईफोन 5 के साथ एप्पल ने पहली बार लाइटनिंग कनेक्टर का इस्तेमाल किया था। कू ने यह भी पूर्वानुमान लगाया है कि एप्पल इस साल तीन नए वायरलेस चार्जिंग आइफोन्स लाने वाला है।