News in Hindi

भीम एप से बिना इंटरनेट भी ऐसे करें पैसे ट्रांसफर

ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर के लिए भारती सरकार ने हाल ही भीम एप लॉन्च किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ही भीम एप लॉन्च किया। नोटबंदी के बाद से ही देशभर में कैशलैस ट्रांजेक्शंस पर जोर दिया जा रहा है। इसी बीच अब आप भीम एप से भी सारे कैशलेस ट्रांजेक्शंस कर सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

भीम एप को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स पर भीम टाइप करना होगा। यहां आपको भीम एप दिखई देगा। आप इस पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करलें। यह आपके फोन में 2 एमबी से भी कम स्पेस लेगा।

Read More – सरकार दे रही है मुफ्त में लैपटॉप, आप भी पा सकते हैं, ऐसे करें एप्लाई

Read More – नहीं है बैंक अकाउंट फिर भी कर सकते हैं कैशलेस ट्रांजेक्शन

ऐसे करें इस्तेमाल

एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें भाषा का विकल्प चुनना होगा। आपको हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं का विकल्प मिलेगा। इसके बाद यह आपसे एक्सेस की अनुमति मांगेगा। ये एक्सेस की अनुमति आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए होगी इसके अलावा यूपीआई से फोन सत्यापित करने के लि एप आपसे एक्सेस की अनुमति मांगेगा।

भीप एप से मिलेगी ये सुविधाएं

भीम एप के आने से आपको विदेश पेमेंट गेटवे से छुटकारा मिलेगा। यानी कि इससे आपकी जानकारी भी ज्यादा सुरक्षित रहेगी। भीम एप से आप सीधे खातों में पैसो ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा एप के जरिए क्यू आर कोड के जरिए स्कैन करके भी पैसे भेजे जा सकते हैं।

ऐसे जोड़ें अपना खाता

एप में आपको अपना बैंक खाता इससे जोडऩे का विकल्प मिलेगा। इसमें अपना बैंक एड करें और बैंक खाता व अन्य जानकारियां भरें। इसके बाद आपको पिन नंबर टाइप करना होगा। ये पिन नंबर चार अंकों का होगा, इसमें आप अपने पसंद का कोई भी नंबर टाइप कर सकते हैं। इसके बाद जब भी आप इस एप को ओपन करेंगे, आपको यह पिन नंबर डालना होगा। फिर आप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं या मांग सकते हैं। इस एप को डॉ. भीमराव अंबेडकर को समर्पित किया गया है।

Read More – पीएम मोदी और पेटीएम के नाम पर हो रही है ठगी, आप रहें सावधान

Read More – सरकार दे रही है एक करोड़ का ईनाम, आप भी जीत सकते हैं