News in Hindi

केवल 48 घंटे में ऐसे बनवाएं अपना पैन कार्ड

अगर आपको लगता है कि पैन कार्ड बनवाने में आपको कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा, तो यहां हम आपको बता दें कि पैन कार्ड 48 घंटे में भी तैयार करवाया जा सकता है। नोटबंदी के बाद से ही कई जगहों पर पैसों के लेनदेन के लिए पैनकार्ड अनिवार्य हो गया है। इसके चलते जिन लोगों ने अब तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है, उनके लिए यहां हम बता रहे हैं आसान प्रोसेस –

यह होता है पैनकार्ड

परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन कार्ड एक फोटो पहचान पत्र है, जिसमें हर कार्डधारक को 10 अंकों का एक एल्फा न्युमेरिक नंबर दिया जाता है। इसे भारत सरकार का वित्त मंत्रालय जारी करता है और यह आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अनिवार्य होता है। इसके अलावा पैन का उपयोग बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, ट्रेन में ई-टिकट के साथ यात्रा करते समय पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जाता है।

Read More – अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं पेटीएम से

Read More – सरकार दे रही है एक करोड़ का ईनाम, आप भी जीत सकते हैं

ऐसे करें आवेदन

आप पैनकार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ……………………… पर लॉगऑन करना होगा। यहां आपको एक फॉर्म दिखेगा जिसमें आपको अपने बारे में जानकारियां भरनी होंगी।

ऐसे करें सबमिट

फॉर्म भरकर जमा करने के बाद आपको नीचे एक और बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको कैप्चे टाइप करने होंगे। अब आपको एक विकल्प दिखेगा जिसमें आप केवाईसी फॉर्म को चुनकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अन्य विकल्प भी चुन सकते हैं। पैन कार्ड के लिए फॉर्म भरते वक्त हमेशा अपनी सही जानकारी दें।

फॉर्म टाइप

पैनकार्ड का फॉर्म अगर आप ऑनलाइन भर रहे हैं तो इसमें आप डिजिटल हस्ताक्षर के साथ या फिर बिना डिजिटल हस्ताक्षर में से कोई भी फॉर्म का विकल्प चुन सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद सभी जानकारियां जांच लें और कंफर्म बटन पर क्लिक करें। इससे पहले आपको पावती यानी कि एक्नॉलेजमेंट नंबर के साथ आपका फॉर्म मिलेगा। आप इसका प्रिंट निकाल लें और एक्नॉलेजमेंट नंबर जरूर संभाल कर रखें, इसकी आगे जरूरत नड़ सकती है।

 Read More – पीएम मोदी और पेटीएम के नाम पर हो रही है ठगी, आप रहें सावधान

Read More – आपके आधार कार्ड और बैंक खाते के साथ मोदी सरकार करने जा रही है यह काम

प्रिंट करें फॉर्म

पूरा फॉर्म भरने के लिए आपको साथ में संबंधित डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होंगे। बताए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करन अटैच करने के बाद आप फॉर्म को सब्मिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर बताए गए दस्तावेजों के साथ नजदीकी पैनसर्विस सेंटर पर जाकर इसे जमा कर सकते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा करें फॉर्म

अपना फॉर्म भरने के बाद इसे 105 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा करवाएं। फॉर्म पर लिखा पता एक बार जांच लें और फॉर्म पोस्ट कर दें। इसके करीब 12 से 15 दिन में फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन होगा जिसके दो दिन बाद आपको अपना पैनकार्ड मिल जाएगा।

 

Read More – इन तरीको से ऑनलाइन पेमेंट करने पर नहीं लगेगा कोई भी चार्ज

Read More – बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसा

Read More – भीम एप से बिना इंटरनेट भी ऐसे करें पैसे ट्रांसफर