News in Hindi

ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन

अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो तुरंत बनवा लीजिए, क्योंकि सरकार ने लगभग हर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। आप चाहें तो आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आधार कार्ड के लिए नामांकन की सुविधा मुफ्त है। आप आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन केवल अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, हालांकि कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर तय तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा।

Read More – अगर नहीं है आधार कार्ड तो 1 जनवरी से नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

Read More – आपके आधार कार्ड और बैंक खाते के साथ मोदी सरकार करने जा रही है यह काम

 

ऐसे करें आॅनलाइन आवेदन

आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन करने से पहले आप यह जरूर जांच लें कि आपके किसी नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में आॅनलाइन अपॉइंटमेंट की सेवा उपलब्ध है या नहीं। यह जानकारी पाने के लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लोकेट एनरोलमेंट नंबर पर क्लिक करें। अगर आपके नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर यह सुविधा है तो आप आॅनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। अगर यह सुविधा नहीं है तो आपको आॅफलाइन ही आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

यहां से लें फॉर्म

आधार कार्ड के लिए आपको फॉर्म आधार कार्ड केंद्र से निशुल्क मिल जाएगा। अगर आप चाहें तो आॅनलाइन भी आधार कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर डाउनलोड फॉर्म का लिंक मिलेगा, जहां से आप यह फॉर्म हासिल कर सकते हैं। परिवार के ​हर सदस्य के लिए अलग फॉर्म भरना होगा, इसलिए आप यहां से जितनी चाहें फॉर्म की उतनी कॉपी निकाल सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको इन तमाम डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी —

— पहचान पत्र
— एड्रेस प्रमाण पत्र
— जन्म प्रमाण पत्र
— माता पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अगर बच्चे की आयु 5 साल से कम हो तो

बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने के बाद आधार कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा, वहीं 15 साल की आयु के बाद उनका बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना भी अनिवार्य है।

क्या करें अगर न हों जरूरी डॉक्यूमेंट्स

परिवार में अगर किसी व्यक्ति के पास जरूरी डाक्यूमेंट्स नहीं हो, लेकिन उनका नाम परिवार पात्रता डाक्यूमेंट्स में शामिल हो तो वह आधार कर के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में परिवार के मुखिया को सर्व प्रथम अपने पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण देकर अपना आधार कार्ड बनवाना होगा। इसके बाद घर का मुखिया परिवार के दूसरे सदस्य को आधार कार्ड के आवेदन के लिए परिचय दे सकता है।

अगर परिवार में किसी के भी पास भी आवश्यक डाक्यूमेंट्स नहीं हैं तो आप आधार कार्ड केंद्र पर उपलब्ध इंट्रोडूसर्स की मदद ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित आधार कार्ड रजिस्ट्रार कार्यालय से संपर्क करें।

ऐसे मिलेगा आधार कार्ड

आधार कार्ड केंद्र पर आपकी फोटो, फिंगर प्रिंट्स और आयरिश स्कैन लिए जाएंगे। यहां आपको आधार कार्ड की स्लिप दी जाएगी, जिसमें आवेदन क्रमांक और आपकी अन्य जानकारियां होंगी। इस रसीद को संभाल कर रखें। इस रसीद पर दिए गए आवेदन क्रमांक की मदद से आब डुप्लीकेट आधार कार्ड आॅनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी ओर से दी गई जानकारी की सफल जांच के बाद आपको सबसे पहले आधार कार्ड नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस और ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा। इसके बाद आपको आधार कार्ड प्रिंट करके डाक के जरिए आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा।