News in Hindi

कैंसर से बचना चाहते हैं तो आज से ही पीना शुरू करें ये चीज

यहां जानें ब्लैक टी पीने से होने वाले फायदों के बारे में

भारत में ज्यादातर लोग चाय के शौकीन होते हैं। हम से यह चाय का शौक अब विदेशों में भी जा पहुंचा है। हालांकि विदेशियों ने चाय का हैल्दी विकल्प ढूंढ लिया है। इतना ही नहीं इस पर तरह तरह के शोध कर चाय के उन गुणों का भी पता लगा लिया है, जिनके बारे में शायद हम और आप भी कम ही जानते हों। क्या आपको पता है कि चाय पीने से कैंसर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है, हालांकि इसके लिए आपको बिना दूध की ब्लैक टी पीनी होगी। जी हां यही है भारतीय चाय का हैल्दी वर्जन – ब्लैक टी। ब्लैक टी हमारी सेहत के लिए लाभकारी है। यहां जानें ब्लैक टी पीने से होने वाले फायदों के बारे में –

Health benefits of black tea in hindi

– ब्लैक टी शरीर में कैंसर कोशिशकाओं को खत्म करने में मदद करती है। यानी कि अगर आप रोजाना ब्लैक टी पीते हैं तो आप काफी हद तक कैंसर होने के खतरे से बच सकते हैं।

– ब्लैक टी दिल की बीमारियों से भी बचाती है। रोजाना एक कप ब्लैक टी पीने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करता है।

– काली चाय पीने से आपका पाचन भी दुरुस्त होता है। ब्लैक टी में मौजूद टेनिन पाचन को फायदा पहुंचाती है। इससे गैस, दस्त व अतिसार से छुटकारा मिलता है।

– ब्लैक टी पीने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है, खासकर संक्रमण से। इसके अलावा ब्लैक टी आपको चेहरे पर झुर्रियों से भी बचाती है।

– इसके अलवा ब्लैक टी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है जिससे हमें वजन घटाने में मदद मिलती है। यानी कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही ब्लैक टी पीना शुरू कर दें।