News in Hindi

अगर आपकी सैलेरी भी है 15 हजार से कम, तो सरकार देने जा रही है ये तोहफा

क्या आपकी भी सैलेरी 15000 रुपए से कम है, परेशान न हों, सरकार ने आपके फायदे के लिए कुछ सोचा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एम्पलॉई एनरोलमेंट कैंपेन और प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत कुछ अहम जानकारियां दी हैं।
संगठन के अफसरों ने बताया कि 15 हजार या उससे कम सैलेरी पाने वाले नए कर्मचारियों का ईपीएफ में जमा होने वाला 8.33 प्रतिशत पैसा तीन साल तक भारत सरकार देगी। बस इसके लिए एक ही शर्त है कि उनका ईपीएफओ में पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ होना चाहिए।
इसका फायदा रोजगार देने वाले नियोक्ता को भी होगा। इस स्कीम का लाभ 31 मार्च तक उठाया जा सकता है। यह योजना तीन सालों के लिए मान्य होगी और इसके तहत कपड़ा क्षेत्र से जुड़ी इकाइयों के लिए प्रोत्साहन 12 फीसदी तक है।
भारत सरकार की ओर से सभी पात्रता रखने वाली इकाईयों के नए कर्मचारियों पर 8.33 प्रतिशत की दर से ईपीएस प्रोत्साहन दिया जाएगा। योजना के तहत नियोक्ता केवल 20 नए कर्मचारियों के लिए ही प्रोत्साहन का आवेदन कर सकता है।
इस स्कीम का लाभ वो नियोक्ता भी उठा सकते हैं जिन्होंने एम्पलॉई एनरोलमेंट स्कीम के तहत 1 अप्रेल 2009 के बाद से अपने कर्मचारियों का पीएफ किसी कारणवश जमा न करवाया हो। योजना में शामिल होने की अंतिम तारीख 31 मार्च है।