News in Hindi

नया बिल पास हुआ तो करवानी पड़ सकती है गरीब लड़की की शादी

शादियों पर लोग पानी की तरह पैसा बहाते हैं, लेकिन अगर संसद में नया बिल पास हो गया तो इस पर लगाम लग सकती है। इस नए बिल के मुताबिक शादी पर 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करने वाले पर उस रकम का 10 प्रतिशत जुर्माना लगेगा। यह बिल कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने लोकसभा में पेश किया है।

रंजीत बिहार के सांसद पप्पू यादव की पत्नी हैं। बिल के अनुसार अगर कोई परिवार शादी में 5 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करता है तो उसे उस रकम का 10 प्रतिशत गरीब परिवार की लड़की की शादी के लिए दान करना होगा। इस बिल को (Compulsory Registration and Prevention of Wasteful Expenditure) Bill, 2016, नाम दिया गया है। ये प्राइवेट मेंबर बिल है जिसे लोकसभा के अगले सेशन में टेबल किया जाएगा।

Government New Marriage Law

इस बिल को संसद में पेश करते हुए रंजन ने कहा कि जब कोई खर्चीली शादी करता है तो देश में गरीब परिवारों के ऊपर दबाव बढ़ता है। लिहाजा ऐसे लोगों को समाज कल्याण और गरीब परिवारों की मदद के लिए पैसा देना चाहिए। बिल के अनुसार जुर्माने की रकम सरकारी फंड में जमा करनी होगी। इस पैसे का इस्तेमाल गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों में शादी आयोजित करने के लिए किया जाएगा।

इस बिल में यह भी कहा गया है कि अगर ये बिल कानून में तब्दील होता है तो सभी शादियों को 60 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सरकार शादी में आने वाले मेहमानों की तादाद फि​क्स कर सकती है और शादी में परेसे जाने वाले व्यंजनों की सूची भी देनी पड़ सकती है।