News in Hindi

गूगल दे रहा है 1 करोड़ 28 लाख रुपए, बस आपको करना है ये काम

गूगल आए दिन कुछ न कुछ ऐसी स्कीम निकालता रहता है, जिसकि जरिए ईनाम जीते जा सकते हैं। अब हाल ही गूगल ने घोषणा की है कि वह 12883000 रुपए ईनाम में दे रहा है। हालांकि यह ईनाम मुफ्त में नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको एंड्रॉएड ऑपरेटिंग सिस्टम में बग यानी कि वायरस को ढूंढना होगा। गूगल ने घोषणा की है कि यह इतनी बड़ी ईनामी राशि उस व्यक्ति को दी जाएगी जो इस बग को ढूंढेगा।

गौरतलब है पिछले महीने ही रैनसमवेयर और जूडी वायरस ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर अटैक किया था। इसके बाद ही गूगल ने यह घोषणा की है। रैनसमवेयर से तो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान नहीं हुआ, लेकिन जूडी ने इसे प्रभावित जरूर किया। साइबर सिक्यूरिटी फर्म चेक प्वॉइंट ने ही अपनी रिपोर्ट में इस वायरस का खुलासा किया था।

 

 

इस रिपोर्ट के अुनसार गूगल प्ले स्टोर से 45 लाख से 180 लाख बार तक मालवेयर अफेक्टेड ऐप डाउनलोड हो चुके हैं। इनमें से कुछ मालवेयर अफेक्टेड ऐप तो लंबे समय से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद थे। वायरस ढूंढने के लिए रिसर्चर और इंजीनियर्स को अट्रैक्ट करने के मकसद से गूगल ने इनाम की राशि बढ़ाकर 1 करोड़ 28 लाख, 83 हजार रुपए कर दी है। आपको बता दें कि दो साल पहले गूगल ने यह प्रोग्राम लॉन्च किया था जिसके तहत रिसर्चर कैश प्राइज जीतते हैं। पहले यह प्राइज 19 लाख से 25 लाख था, लेकिन अब यह करोड़ों में पहुंच गया है।