News in Hindi

हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो जरूर करें ये एक्सरसाइज

लंबा कद आपके व्यक्तित्व को निखारता है। अगर आपके बच्चे की हाइट भी नहीं बढ़ रही है तो आपको उसे कुछ एक्सरसाइजेज करवानी चाहिए। हम आपको बता दें कि साइंस कहती है कि मनुष्य का कद एक उम्र तक ही बढ़ता है। मसलन कद बढ़ाने की सबसे सही एज होती है 8 साल की उम्र से 18 साल की उम्र। हालांकि इस उम्र के बाद भी कद बढ़ता है, लेकिन ग्रोइंग एज में कद बढ़ाना थोड़ा आसान है। यहां पढ़ें ऐसे कुछ योग आसनों के बारे में जिनकी मदद से हाइट बढ़ाई जा सकती है।

ताड़ासन

लंबाई बढ़ाने के लिए यह बैस्ट आसन है। आप योगा मैट पर खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों को आपस में मिला लें। अब अपने पंजों पर खड़े हो जाएं और हाथें को सिर के ऊपर सीधे ले जाते हुए नमस्कार की मुद्रा में रखें। इस एक्सरसाइज से आपकी पूरी बॉडी में स्ट्रेच आएगा। आपको इस पोस्चर में थोड़ी देर होल्ड करना है, लेकिन किसी भी एक्सरसाइज को करते समय आप सांस न रोकें।

भुजंगासन

यह आसन भी लंबाई बढ़ाने के साथ साथ थाइराइड के लिए भी फायदेमंद है। आप योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब पीजे से अपने पैरों की एडियां मिला लें और अपने हाथ जमीन पर ही रखे रखे कमर तक ले आएं। अब आपको अपने शरीर का आगे वाला भाग पेट तक उठाना है। यानी कि आपकी थाइज से लेकर पैरों तक सब जमीन पर रहेंगे। अपने पंजों को फ्लैट रखें। अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाते वक्त आप सांस भरें और फिर वहीं इस पोस्चर को थोड़ी देर होल्ड करें। इस बीच आप सांस को न रोकें। अगर इन्हेल न कर सकें तो एक्स्हेल करें।

 

 

शीर्षासन

शीर्षासन का मतलब है सिर के बल खड़े होना। शुरुआत में इस आसन को करने के लिए आप किसी ट्रेनर की मदद लें। इसके लिए अपनी हाथों की उंगलियों को मिलाते हुए ग्रिन बनाएं और जमी पर इसे रखकर इसके पास अपना सिर टिकाएं। फिर घुटनों को जमीन से उठा कर पर्वत आसन में आ जाएं। अब धीरे धीरे अपने दोनों पैरों को भी उठा दें और सिर पर बैलेंस करने की कोशिश करें।

पश्चिमोत्तासन

इसके लिए आप योग मैट पर बैठ जाएं और पैर सामने की ओर पूरे खोल लें। अब सांस भरते हुए और अपनी कमर सीधी करते हुए हाथों को ऊपर उठाएं और सांस छोड़ते हुए झुकें और पैरों के अंगूठे पकड़ें। ध्यान रखें इस आसन को करते वक्त आपके घुटने नहीं मुडऩे चाहिए। आपको अपना सिर अपने घुटनों पर लगाने की कोशिश करनी है।