News in Hindi

ATM से पैसे निकालने की लिमिट जल्द हो सकती है 4000 रुपए

नोटबंदी के करीब दो महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को देशवासियों को संबोधित करेंगे। इस बीच यह उम्मीद की जा रही है कि अब बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट को बढ़ा दिया जाएगा। इस लिमिट को बढ़ाकर 4000 रुपए प्रतिदिन और सप्ताह में 40000 रुपए तक किया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार नोटबंदी के बाद से ही देशभर में कैश की किल्लत जारी है। इसे देखते हुए फिलहाल इस लिमिट को पूरी तरह हटाने की बजाए, इसमें थोड़ी रियायत दी जा सकती है। फिल्हाल एटीएम से एक दिन में 2500 रुपए और सप्ताह में 24000 रुपए तक निकाले जा सकते हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री अपने संबोधन में इसकी घोषणा कर सकते हैं।

30 दिसंबर को भी पीएम मोदी रात के 8 बजे ही देशवासियों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा लोगों के पास काले धन को जमा होने से रोकने के लिए भी एक अध्यादेश लाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इसमें परेशानी यह है कि सरकार ने यह 8 नवंबर को ही कह दिया था कि 1 जनवरी के बाद भी 31 मार्च तक लोग पुराने नोट आरबीआई में जमा करवा सकेंगे। आरबीआई इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है। ऐसे में अगर यह अध्यादेश लाया जाता है तो इसके मुताबिक 1 जनवरी के बाद पुराने नोट अपने पास रखना गैरकानूनी हो जाएगा।

दूसरी परेशानी यह है कि इकोनॉमी में लिक्विडिटी की कमी आ रही है। फिलहाल देश 2000 रुपए के नोट पर ही चल रहा है। जबकि छोटे नोटों की भी किल्लत चल ही रही है। यह किल्लत एक ही दिन में गायब नहीं होने वाली।