News in Hindi

आधार-पैन को लिंक करने के लिए आखिरी तारीख बढ़ी

अगर आपने अभी तक भी अपना आधार नंबर और पैन एक दूसरे से लिंक नहीं किया है, तो यह आपके लिए राहत की खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टेक्सेस यानी कि सीबीडीटी ने आधार और पैन को आपस में लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा कर 31 दिसंबर कर दी है। इससे पहले यह डेडलाइन 31 अगस्त 2017 की थी। सीबीडीटी ने हाल ही यह जानकारी दी है कि अब पैन और आधार को लिंक अब 31 दिसंबर 2017 तक करवाया जा सकता है। आपको बता दें कि असेस्मेंट ईयर 2017-18 की आईटीआर भरने के लिए आधार का पैन से लिंक होना अनिवार्य किया जा चुका है।

इसलिए जरूरी है पैन और आधान को आपस में लिंक करना

कई लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर इन दो डॉक्यूमेंट्स को एक दूसरे से लिंक करना इतना अनिवार्य क्योंहै। दरअसल अगर पैन को आधार से लिंक न किया गया, तो इनकम टैक्स रिटर्न को अवैध करार दे दिया जाएगा और व्यक्ति को इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को लिंक करवा कर फिर से आईटीआर फाइल करनी होगी। इसे डिलेड आईटीआर माना जाएगा और इस पर पैनल्टी व ब्याज लगेगी। यानी कि अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं, तो आपके लिए इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को आपस में लिंक करना बहुत जरूरी है।

Read More : पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन

Read More : आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

बेहद आसान है यह काम

असल में पैन और आधार को एक दूसरे से लिंक करना बहुत ही आसान है। अब आप एसएमएस के जरिए भी इन दोनों दस्तावेजों को एक दूसरे से लिंक कर सकते हैं। आपको 567678 या 56161 पर इस फॉरमेट में एसएमएस करना है – UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN>

उदाहरण के लिए – UIDPAN 111122223333 AAAPA9999Q

इसके अलावा आप इसे इनकम टैक्स की बेसाइट से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको लिंक आधार का ऑप्शन मिलेगा। यहां क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां मांगी गई तमाम जानकारी भरकर लिंक आधार पर क्लिक करें। आपको ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा। यह डालते ही आपका आधार और पैन आपस में लिंक हो जाएगा।