News in Hindi

इस जगह से मात्र 84 रुपए में खरीद सकते हैं मोबाइल फोन

मोबाइल फोन मार्केट में इस समय काफी कॉम्पीटिशन चल रहा है। बाजार में महंगे से महंगे और सस्ते से सस्ते फोन उपलब्ध हैं, लेकिन इतने सस्ते मोबाइल फोन के बारे में आप शायद ही जानते हों। हम आपको बताने जा रहे हैं उस जगह का पता जहां से आप महज 84 रुपए में मोबाइल फोन खरीद सकते हैं।

apple-iphone-7-purchase-retail-tech2-720-624x351

बांग्लादेश ही वह देश हैं जहां इतने सस्ते मोबाइल फोन मिलते हैं। यहां कुछ समय के लिए बाजार लगता है, जिसमें फुटपाथ पर स्मार्टफोन बिकते हैं। यह फुटपाथ मार्केट करीब आधा किलोमीटर तक फैला हुआ होता है। एक गरीब देश होने के बावजूद यहां बेसिक फोन करीब 100 टका यानी कि भारतीय करंसी के हिसाब से मात्र 84 रुपए में मिल जाता है।

फोन की क्वालिटी के साथ कीमत बढ़ती जाती है। यह मार्केट बांग्लादेश की राजधानी ढाका के साउथ सिटी कॉरपोरेशन में लगता है। इस मार्केट में फोन के साथ ही बैटरी, चार्जर, हैडफोन्स और कवर जैसी एसेसरीज भी मिलती है। हालांकि यह ज्यादातर मेड इन चाइना होती हैं।

[ads2]

इस बाजार में नोकिया, सैमसंग, एचटीसी, सोनी, माइक्रोमैकस, सिम्फोनी कंपनी के फोन मिल जाएंगे। यहां तक कि आईफोन के कुछ मॉडल्स के डुप्लिकेट भी मिल जाएंगे। इस बाजार में बिक्री के लिए आने वाले फोन चोरी के या लोगों के छोड़े हुए होते हैं।

इस मार्केट में आईफोन 6774 रुपए और एचअीसी 6351 रुपए में मिल जाता है। यहां पुराने मोबाइल भी बेचे जाते हैं। एक फोन व्यापारी ने बताया कि हम ज्यादातर पुराने फोन्स को बेगम बाजार से थोक में खरीदते हैं। ज्यादातर ऐसे मौडल चुनते हैं जिन्हें रिपेयर किया जा सके। कई बार हम फोन के बिगड़े हुए पार्ट्स को दूसरे फोन के पार्ट्स से रिप्लेस कर बेच देते हैं। अक्सर हम फोन की बॉडी चेंज कर देते हैं और ऐसा करने के लिए खास ट्रेनिंग भी नहीं लेनी पड़ती।

705cc016-0dd0-4c77-9f84-5dfec5d6008d

कस्टमर्स को यहां फोन खरीदने से पहले चैक करने का पूरा मौका दिया जाता है, लेकिन एक बार बिकने के बाद फोन वापस नहीं हो सकता। इसके अलावा फोन पर किसी तरह की गारंटी भी नहीं दी जाती। यहां फोन के अलावा वीसीडी प्लेयर्स, कसेट प्लेयर्स, कैमरा, रेडियो, स्मॉल टीवी सेट, कंप्यूटर पार्ट्स, आयरन, टेबल फैन, रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट्स, टॉर्च, स्टीरियो स्पीकर, वूफर, हेयरड्रायर भी आसानी से मिल जाते हैं।