News in Hindi

होम लोन होने जा रहा है सस्ता, यहां जानें आपको होगा कितना फायदा

देश के लिए नोट बंदी जैसे कुछ कड़े फैसले लेने के बाद अब सरकार वोटर्स को रिझाने की तैयारी में जुटी है। इसके चलते इस बार आम बजट में सरकार हाउसिंग लोन पर ब्याज में छूट देने की तैयारी कर रही है। स्कीम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस स्कीम का फायदा उन लोगों को भी दिया जाएगा जिनकी आमदनी एक या डेढ़ लाख रुपए महीना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसी क्लास को बीजेपी का कोर वोटर माना जाता है।

सूत्रों के अनुसार जल्दी ही इस स्कीम की शुरुआत हो जाएगी। इसमें नेशनल हाउसिंग बैंक और हुडको को नोडल एजेंसी बनाया जा रहा है। यह योजना उन लोगों के लिए होगी जिनके नाम पर देश में कहीं भी कोई घर नहीं है। इस स्कीम को आसान रखा जाएगा ताकि लोगों को अलग अलग जगह चक्कर न लगाने पड़ें।

गौरतलब है कि नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में हाउसिंग लोन पर सब्सिडी देने की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि शहरी क्षेत्रों में 9 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख रुपए के होम लोन पर ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में नया घर बनाने या पुराने घर के विस्तार के लिए 2 लाख रुपए तक के लोन पर ब्याज में 3 प्रतिशत छूट देने का ऐलान किया था।

यह हैं इस स्कीम के फीचर्स

– इस स्कीम का फायदा तब भी मिलेगा, जब कोई 9 लाख से ज्यादा का लोन लेगा।
– 20 लाख लोन लिया तो 9 लाख पर ब्याज में 4 प्रतिशत छूट मिलेगी।
– बाकी 11 लाख के लोन पर बैंक की ओर से तय किए गए ब्याज दर के हिसाब से ब्याज देना होगा।
– इसी तरह के नियम दूसरी कैटेगिरी के लोगों पर भी लागू होंगे।
– 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने के मकसद से जून 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च की गई थी।
– यह योजना मुख्य रूप से महिलाओं, एससी/एसटी और ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के लिए थी, लेकिन अब इसके दायरे में उन लोगों को भी शामिल कर लिया गया है जिनकी सालाना आमदनी 6 लाख से ज्यादा है।
– ब्याज दर में छूट के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है।
– बैंक को बताना होगा कि आवेदन इस स्कीम में ब्याज पर छूट लेना चाहता है।
– बैंक यह प्रस्ताव नेशनल हाउसिंग बैंक को भेजेगा, क्लियरेंस आने पर लोन मिल जाएगा।
– ब्याज पर जो छूट होगी, वह एनएचबी सीधे बैंक को देगा।