News in Hindi

बिल गेट्स बनेंगे दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर, डिक्शनरी में नहीं है यह शब्द

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स कई सालों तक विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके हैं और एक सर्वे के मुताबिक वे 25 साल में दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर यानी कि खरबपति बन जाएंगे। हाल ही एक रिसर्च में यह दावा किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ट्रिलियनेयर शब्द अंग्रेजी डिक्शनरी में भी नहीं है। बिल गेट्स के पास अब तक 84 अरब डॉलर यानी कि करीब 5 लाख 72 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है। ट्रिलियनेयर बनने के बाद उनके पास 1000 अरब डॉलर यानी कि करीब 68 लाख 15 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति होगी।

ऑक्सफैम इंटरनेशनल का अनुमान है कि वर्ष 2009 से बिग गेट्स की दौलत हर साल 11 प्रतिशत बढ़ रही है और इस लिहाज से वे आने वाले 25 सालों में दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर बन जाएंगे। उस वक्त उनकी उम्र 89 वर्ष होगी। बिल गेट्स ने जब वर्ष 2006 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़ी थी, तब उनकी नेट वर्थ 50 अरब डॉलर थी। यह साल 2016 तक बढ़कर 75 अरब डॉलर हो चुकी है।

गौरतलब है कि गेट्स अपनी दौलत का काफी हिस्सा दान भी कर चुके हैं और वे दान करते भी रहते हैं। वे अपने निजी फाउंडेशन के जरिए भी सोशल एक्टिविटीज में हिस्सा लेते रहते हैं। बिल गेट्स ने द गिविंग प्लेज की शुरुआत की थी, जिसके तहत दुनिया के सबसे धनी लोगों को अपनी आधी से ज्यादा सम्पत्ति दान करनी होती है।

ऑक्सफैम की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बिल गेट्स समेत दुनिया के 8 सबसे अमीर लोगों के पास दुनिया के सबसे गरीब 3.6 अरब लोगों के बराबर दौलत है। ये दुनिया की आधी आबादी है। ये हैं वे 8 अरबपति –

1. बिल गेट्स – माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर
2. अमेंसियो ओर्टेगा – इंडिटेक्स के फाउंडर
3. वॉरेन बफे – इन्वेस्टर
4. कार्लोस स्लिम – मेक्सिको के बिजनेसमैन
5. जेफ बेजोस – ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर
6. मार्क जुकरबर्ग – फेसबुक के को-फाउंडर
7. लैरी एलीसन – औरेकल के फांउडर
8. माइकल ब्लूमबर्ग – न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर